चन्नी की टिप्पणी एक राष्ट्र सिद्धांत का समर्थन नहीं करती

Channis remarks do not support one nation theory
चन्नी की टिप्पणी एक राष्ट्र सिद्धांत का समर्थन नहीं करती
कनाडा में प्रवासी पंजाबी चन्नी की टिप्पणी एक राष्ट्र सिद्धांत का समर्थन नहीं करती
हाईलाइट
  • मुख्यमंत्री की टिप्पणी भेदभावपूर्ण और हास्यास्पद

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में 117 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान से ठीक पहले, उत्तर प्रदेश और बिहार के प्रवासी श्रमिकों पर कांग्रेस के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की टिप्पणी ने कनाडा में पंजाबी प्रवासियों को नाराज कर दिया है, जिन्होंने इसे हास्यास्पद, भेदभावपूर्ण, बुरा करार दिया है। साथ ही इन्होंने कहा कि यह भारत एक राष्ट्र के सिद्धांत का समर्थन नहीं करता है। खेत और घरेलू कामगारों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले कनाडा के पहले भारतीय-कनाडाई प्रीमियर उज्‍जवल दोसांझ ने फोन पर आईएएनएस को बताया कि मुख्यमंत्री की टिप्पणी भेदभावपूर्ण और हास्यास्पद है। दोसांझ ने कहा कि यह अन्य क्षेत्रों के लोगों का दम घोंटने या चुप कराने का एक बदसूरत उदाहरण है।

पंजाब मूल के दोसांझ ने कहा, यह बिल्कुल हास्यास्पद है। भारत एक देश है और आपको देश में कहीं भी यात्रा करने और रहने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए। एक उदार और विशिष्ट उदारवादी सिख, दोसांझ की यात्रा जालंधर के पास अपने पैतृक गांव दोसांझ कलां से तब शुरू हुई जब वह 18 साल के थे और 1964 में इंग्लैंड चले गए। चार साल बाद, वे कनाडा चले गए। उन्होंने बीसी में वैंकूवर-केंसिंगटन का प्रतिनिधित्व किया। 1991 से 2001 तक विधायिका और 2004 से 2011 तक संसद में वैंकूवर दक्षिण का प्रतिनिधित्व किया।

अपने गृह राज्य में वापस राजनीतिक टिप्पणी पर, दोसांझ ने आईएएनएस को बताया कि 1977 में जब वह भारत में थे तब शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के प्रमुख गुरचरण सिंह टोहरा ने प्रवासी श्रमिकों पर अपनी टिप्पणी से हलचल मचा दी थी। उन्होंने कहा, उस समय भी मैंने उनकी टिप्पणी के लिए सार्वजनिक रूप से उनके खिलाफ बात की थी। एक वकील दोसांझ ने कहा कि कनाडा में हर कोई कहीं भी जाने के लिए स्वतंत्र है। यदि आप छह महीने से अधिक समय तक एक स्थान पर रह रहे हैं, तो आपको वहां मतदान करने का अधिकार है।

इसी तरह की भावनाओं को साझा करते हुए, वैंकूवर स्थित पत्रकार गुरप्रीत सिंह ने कहा, पंजाबी मूल के कनाडाई होने के नाते, जब भी राजनेता घर वापस आते हैं तो उत्तर प्रदेश या बिहार के प्रवासी मजदूरों के बारे में डर पैदा करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने कहा, यहां हमारी स्थिति बेहतर आजीविका के लिए उन राज्यों से पंजाब आने वालों से अलग नहीं है। इस तरह का क्षेत्रीय अराजकवाद किसी के द्वारा अस्वीकार्य है। मेरे पास इस बकवास को नस्लवाद के रूप में वर्णित करने के लिए कोई और शब्द नहीं है। चन्नी की यह टिप्पणी कि वह आप नेताओं या बाहरी लोगों को निशाना बना रहे थे, पंजाब के सत्तारूढ़ अभिजात वर्ग के बीच गहराई से प्रवासी विरोधी पूर्वाग्रह को छिपा नहीं सकता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   18 Feb 2022 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story