कांग्रेस ने 25 नवम्बर को बुलाई संसदीय रणनीति समिति की बैठक, 29 नवंबर से शुरु होगा संसद का शीतकालीन सत्र

Congress convenes parliamentary strategy committee meeting on November 25
कांग्रेस ने 25 नवम्बर को बुलाई संसदीय रणनीति समिति की बैठक, 29 नवंबर से शुरु होगा संसद का शीतकालीन सत्र
शीतकालीन से पहले चर्चा कांग्रेस ने 25 नवम्बर को बुलाई संसदीय रणनीति समिति की बैठक, 29 नवंबर से शुरु होगा संसद का शीतकालीन सत्र

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र से ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसदीय रणनीति समिति की बैठक बुलाई है। सूत्रों के अनुसार ये बैठक 25 नवम्बर को होगी।

गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। मानसून सत्र की तरह इस बार भी सत्र के हंगामेदार रहने के आसार लगाए जा रहे हैं। पिछला पूरा सत्र पेगासस मुद्दे पर विपक्षी एकता की वजह से हंगामेदार साबित हुआ था। हालांकि इस बीच कांग्रेस समान विचारधारा वाले दलों को साधने में जुट गई। केंद्र सरकार को सदन में घेरने की रणनीति में कांग्रेस के सामने सबसे बड़ी चुनौती सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने की रही है। फिर भी जिस तरह से पिछले सत्र में कांग्रेस को अन्य दलों से सहयोग मिला था, खासतौर पर टीएमसी से, इस बार ये उम्मीद कम ही दिखाई दे रही है।

इस बीच सोमवार को कांग्रेस ने वॉररूम में पार्टी रणनीति बनाने के लिए संगठन महासचिव की अध्यक्षता में अहम बैठक बुलाई गयी। बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल ने कहा, संसदीय रणनीति बनाने के लिये पार्टी ने दिल्ली में बैठक बुलाई है। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि उनकी इस बार भी पूरी कोशिश होगी कि सभी विपक्षी एकजुट रहें और सभी मिलकर जनहित के मुद्दे उठायें।

शीतकालीन सत्र को लेकर उन्होंने कहा कि सदन में उठाये जाने वाले मुद्दों को लेकर उनकी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बातचीत हुई है। कांग्रेस पार्टी की ओर से महंगाई, बेरोजगारी, पेंटागन रिपोर्ट सहित करीब 16 ज्वलंत मुद्दों पर सदन में चर्चा करने और केंद्र सरकार से जवाब की मांग की जाएगी। वहीं टीएमसी के मसले पर खड़गे ने कहा, हमारे विचार भले ही अलग हो सकते हैं, चुनाव लड़ने के मुद्दे भी अलग हो सकते हैं, लेकिन जब जनहित की बात आए तो हम सभी को साथ मिलकर लड़ना चाहिए।

गौरतलब है कि संसद के शीतकालीन सत्र की शुरूआत 29 नवंबर से होगी। संसद का शीतकालीन सत्र का समापन क्रिसमस से पहले 23 दिसंबर तक हो सकता है। लोकसभा और राज्यसभा, संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही एक साथ आयोजित की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल यानी साल 2020 में संसद के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही नहीं हो पाई थी।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Nov 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story