पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कांग्रेसी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Congress leaders pay tribute to former President Pranab Mukherjee
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कांग्रेसी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कांग्रेसी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
हाईलाइट
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को कांग्रेसी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, 1 सितंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम, कपिल सिब्बल और कई अन्य कांग्रेस नेताओं ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी। मुखर्जी का राष्ट्रीय राजधानी में आर्मी के एक अस्पताल में सोमवार को निधन हो गया था।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन की खबर से बेहद दुखी हूं। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। शोक संतप्त परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।

सिब्बल ने ट्वीट में कहा, प्रणब मुखर्जी एक प्रकांड व्यक्ति थे, जो दशकों से राजनीतिक ²ढ़ता से आगे बढ़ रहे थे। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को हमेशा अपने कौशल और ज्ञान से मार्गदर्शन दिया। विपक्ष में रहने के दौरान भी हमेशा उनके विचारों में एक बल दिखा। वह संवैधानिक प्रक्रिया में ²ढ़ता से विश्वास करते थे। आज भारत ने अपना एक महान बेटा खो दिया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने ट्वीट की श्रृंखला में कहा, भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का दुखद निधन मेरे लिए गहरे संताप का क्षण है। वह एक ऐसे संस्थान की तरह थे, जिसने अपने पूरे राजनीतिक करियर के दौरान राष्ट्र के विकास के लिए अपनी सारी ऊर्जा लगा दी। वह भारत के मुकुट में लगे अनमोल रत्न थे, जिसके लिए राष्ट्र का हित सर्वोपरि था। वह अपने सभी सद्गुणों के साथ सच्चे राजनेता थे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।

कांग्रेस के महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, इस दु:ख की घड़ी में प्रणब दा के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं। प्रणब दा एक अविश्वसनीय नेता, पिता और मित्र थे। राष्ट्र के लिए दिए गए उनके अनगिनत योगदानों के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। मैं उनके मार्गदर्शन और प्यार के लिए उन्हें हमेशा याद करूंगा।

पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, इस देश में ऐसा कोई नहीं है जो प्रणब मुखर्जी के जीवन और योगदान को नहीं जानता है। मैंने उनके साथ कई साल तक काम किया, खास करके 2004 से 2014 के बीच उनके बहुत निकट रहा। उनके निधन से न केवल कांग्रेस बल्कि इस देश के पूरे राजनीतिक स्पेक्ट्रम ने एक बहादुर सैनिक को खो दिया है। कांग्रेस में हमारे लिए यह एक अपूरणीय क्षति है।

पूर्व राष्ट्रपति की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया, हम भारत के पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस पार्टी के सबसे बड़े नेताओं में से एक प्रणब मुखर्जी के निधन से बहुत दुखी हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, आज एक युग का अंत हो गया। आपके विचार, यादें, राष्ट्र और पार्टी के प्रति प्रतिबद्धता की भावना .. शांति से रहें प्रणब दा।

दिग्गज कांग्रेस नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर गहरा दु:ख है। राष्ट्र ने एक महान नेता, विचारक, और राजनेता खो दिया। उनका पूरा जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित था। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।

बता दें कि कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को अस्पताल में एक सर्जरी के लिए भर्ती कराया गया था। ब्रेन सर्जरी के बाद से ही उनकी हालत गंभीर थी।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   1 Sep 2020 6:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story