एमजीपी का समर्थन स्वीकार करने को लेकर गोवा भाजपा में उभरे मतभेद

Differences emerge in Goa BJP over accepting MGPs support
एमजीपी का समर्थन स्वीकार करने को लेकर गोवा भाजपा में उभरे मतभेद
विधानसभा चुनाव 2022 एमजीपी का समर्थन स्वीकार करने को लेकर गोवा भाजपा में उभरे मतभेद
हाईलाइट
  • एमजीपी का समर्थन स्वीकार करने को लेकर गोवा भाजपा में उभरे मतभेद

डिजिटल डेस्क, पणजी। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी की ओर से भगवा पार्टी को समर्थन देने के प्रस्ताव को स्वीकार करने को लेकर भाजपा में मतभेद सामने आए हैं।

पार्टी के विधायकों के एक वर्ग ने मांग की है कि गोवा विधानसभा चुनाव में दो सीटें जीतने वाले इस क्षेत्रीय दल को सत्तारूढ़ दल में विलय करना चाहिए। बीजेपी विधायकों के एक वर्ग द्वारा एमजीपी के समर्थन को स्वीकार करने की संभावनाओं को रोकने की खबरों के बीच, बीजेपी विधायक अतानासियो मोनसेरेट ने मंगलवार को दावा किया कि धवलीकर बंधु सुदीन और दीपक के नेतृत्व में एमजीपी, बीजेपी के साथ-साथ क्रॉस-उद्देश्यों पर काम कर रही है, जो उसने अतीत में कांग्रेस के साथ किया था और अब यह समय है कि इस मृत पार्टी का सत्तारूढ़ दल में विलय हो जाना चाहिए।

मोनसेरेट ने विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा, आप यहां नहीं आते, यह दिखाते हुए कि आप हमारी सरकार का समर्थन कर रहे हैं। हमारी सरकार का लाभ उठाएं और फिर बाद में, कार्यकाल के अंत में अपनी बंदर चालें (शरारतपूर्ण व्यवहार) शुरू कर दें। यह हुआ है। मैं नहीं चाहता कि इतिहास खुद को दोहराए। अगर आप सरकार का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आओ और अब खुद को पार्टी में मिला लो, नहीं तो आपकी पार्टी भी मर रही है।

40 सदस्यीय सदन में भाजपा के 20 विधायक हैं, जो सामान्य बहुमत से महज एक कम है। सत्तारूढ़ दल को, हालांकि, तीन निर्दलीय विधायकों और दो सदस्यीय एमजीपी द्वारा बिना शर्त समर्थन के पत्र प्राप्त हुए हैं। एमजीपी ने पिछले दो दशकों में कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा सरकारों के साथ भागीदारी की है।

एमजीपी ने 2017 का विधानसभा चुनाव भाजपा के खिलाफ लड़ा था, लेकिन चुनाव के बाद वह भाजपा में शामिल हो गईं। हालांकि, 2019 में, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उपमुख्यमंत्री सुदीन धवलीकर को अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया और भाजपा ने एमजीपी की तीन सदस्यीय विधायी इकाई को तोड़ दिया। एमजीपी ने फिर से 2022 का विधानसभा चुनाव भाजपा विरोधी लाइन पर लड़ा, लेकिन परिणाम घोषित होने के बाद, भाजपा के सरकार गठन के प्रयासों में अपने दो सदस्यीय विधायक दल के समर्थन की पेशकश कर दी।

मोनसेरेट ने दावा किया कि भाजपा को वास्तव में एमजीपी के समर्थन की आवश्यकता नहीं है, उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्रीय पार्टी का नेतृत्व गोवा में एक स्थिर सरकार प्रदान करने में सहायता करना चाहता है, तो उन्हें इसके बजाय अपने संगठन को भाजपा में विलय करना चाहिए। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि किसी को लेने की जरूरत है। मुझे लगता है कि हम काफी मजबूत हैं। आपको किसी ऐसे व्यक्ति के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए जो पार्टी को नुकसान पहुंचाए। उसका वोट बैंक और बीजेपी का वोट बैंक एक ही है। तो आप किसी और के विकास को प्रोत्साहित क्यों कर रहे हैं?

भाजपा विधायक ने आगे कहा, अगर वह अपनी पार्टी को हमारे साथ विलय करने के लिए तैयार हैं तो फिर ठीक है। फिर आप उन्हें स्वीकार करते हैं। उन्हें हम में से एक होने दें। अगर वह वास्तव में सरकार को मजबूत करना चाहते हैं, तो आओ और खुद का विलय करो। दिखाओ कि आपके इरादे स्पष्ट हैं। धवलीकर ने हालांकि मोनसेरेट द्वारा की गई टिप्पणियों पर प्रकाश डाला है और उन्होंने कहा है कि भाजपा के लिए उनका समर्थन पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के गोवा चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस सहित शीर्ष भाजपा नेताओं द्वारा किए गए अनुरोधों से उपजा है।

मोनसेरेट की टिप्पणियों का जवाब देते हुए धवलीकर ने कहा, फडणवीस, अमित शाह ने मुझे कॉल की और भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने भी मुझे फोन किया। मैंने एमजीपी की कार्यकारी समिति के समक्ष यह मुद्दा रखा। शाम करीब चार बजे एक बैठक हुई और भाजपा को बिना शर्त समर्थन देने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा, मुझे परवाह नहीं है। मैंने उच्च स्तर पर बात की है। मुझे यहां बोलने वाले किसी की परवाह नहीं है। मेरा उनसे कोई लेना-देना नहीं है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 March 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story