चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए मणिपुर में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया

EC launches signature campaign in Manipur to boost voting
चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए मणिपुर में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया
मणिपुर विधानसभा चुनाव- 2022 चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ावा देने के लिए मणिपुर में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया

डिजिटल डेस्क, इंफाल। चुनाव आयोग ने मंगलवार को मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नैतिक मतदान को बढ़ावा देने के लिए एक हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। मणिपुर के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नौरेम प्रवीण सिंह ने सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) के तहत अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि यह अभियान 12वीं मणिपुर विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए नैतिक मतदान को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि अभियान की थीम हां, मैं सही उम्मीदवार को वोट दूंगा है। अधिकारी ने जोर देकर कहा कि इस तरह के अभियान से मतदाताओं को ऐसे सही उम्मीदवार चुनने की मानसिकता मिलेगी, जो लोगों के कल्याण और राज्य के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर सके। उन्होंने कहा कि यह अभियान युवा मतदाताओं को नैतिक और प्रलोभन मुक्त मतदान के महत्व के संदेश को फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मणिपुर इनोवेशन सोसाइटी द्वारा आयोजित हस्ताक्षर अभियान मंगलवार को इंफाल शहर के विभिन्न क्षेत्रों कांगला, नुपी कीथेल और असेंबली रोड और थंगमीबंद के पास आयोजित किया गया। चुनाव से पहले चुनाव वाले राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी अभियान चलेगा। एक महत्वपूर्ण कदम के तहत मणिपुर और पांच विधानसभा क्षेत्रों - सिंगजामेई, थौबल, याइसकुल, वांगखेई, चुराचंदपुर में कुल 2,968 मतदान केंद्रों में से 16.4 प्रतिशत महिला मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

चुनाव अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर में 487 महिला मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे और इनमें से कई स्टेशनों पर महिला सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 115 आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे और उनमें पानी, बिजली, शौचालय, रैंप जैसी न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया है। पिछले कई चुनावों की तरह इस बार भी मणिपुर में महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है। राज्य में 10,49,639 महिला मतदाता हैं, जबकि 9,85,119 पुरुष मतदाता है।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Feb 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story