चुनाव आयोग ने चुनावी अभियान में लगे प्रतिबंधों में दी ढील, राजनीतिक दलों को मिली पदयात्रा की अनुमति

Election Commission relaxes restrictions imposed in election campaign, political parties get permission for padyatra
चुनाव आयोग ने चुनावी अभियान में लगे प्रतिबंधों में दी ढील, राजनीतिक दलों को मिली पदयात्रा की अनुमति
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 चुनाव आयोग ने चुनावी अभियान में लगे प्रतिबंधों में दी ढील, राजनीतिक दलों को मिली पदयात्रा की अनुमति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मतदान वाले पांच राज्यों के साथ ही देश भर में कोविड के मामलों में आई कमी को देखते हुए, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार पर लगाए गए प्रतिबंधों में और ढील देने की घोषणा की। पोल पैनल ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को कोविड के उचित व्यवहार और राज्य आपदा प्रबंधन अधिकारियों द्वारा लगाए गए प्रोटोकॉल के साथ सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक प्रचार करने की अनुमति दी है। इससे पहले रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी गई थी।

चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल या उम्मीदवार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ निर्दिष्ट खुले स्थानों या एसडीएमए द्वारा निर्धारित सीमा, जो भी कम हो, के साथ बैठकें और रैलियां कर सकते हैं। हालांकि, राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों को एसडीएमए सीमाओं के अनुसार केवल अनुमत व्यक्तियों के साथ पदयात्रा के लिए जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। चुनाव आयोग ने कहा, एसडीएमए की सीमाओं के अनुसार और केवल जिला अधिकारियों की पूर्व अनुमति से ही पदयात्रा की अनुमति दी जाएगी।

आयोग ने कहा कि चुनाव से संबंधित अन्य सभी मौजूदा प्रावधान यथावत रहेंगे। इससे पहले, पोल पैनल ने देश में विशेष रूप से मतदान वाले राज्यों में कोविड की स्थिति की समय-समय पर समीक्षा की है। चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, भले ही गैर-चुनाव वाले राज्यों से कोरोना के अधिक मामले सामने आ रहे हों, लेकिन देश में कुल रिपोर्ट किए गए मामलों में चुनाव वाले राज्यों का योगदान बहुत कम है।

कोविड के आंकड़ों की बात करें तो 21 जनवरी को लगभग 3.47 लाख मामले सामने आए थे, जो कि शनिवार यानी 12 फरवरी को घटकर लगभग 50,000 रह गए हैं। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 22 जनवरी को 32,000 से अधिक थी, जोकि 12 फरवरी को घटकर लगभग 3,000 रह गई है।

(आईएएनएस)

Created On :   12 Feb 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story