कर्नाटक में फिर लौटा कोविड का खौफ, नए दिशानिर्देश जल्द

Fear of covid returns again in Karnataka, new guidelines soon
कर्नाटक में फिर लौटा कोविड का खौफ, नए दिशानिर्देश जल्द
कोविड-19 कर्नाटक में फिर लौटा कोविड का खौफ, नए दिशानिर्देश जल्द

डिजिटल डेस्क, बेलगावी। चीन और अन्य देशों में कोविड के कारण गंभीर हालात पैदा होने के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बुधवार को कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य में जल्द ही नए दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दूसरे देशों में नए वैरिएंट पाए जाने के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को जीनोम अनुक्रमण के लिए सभी नए कोविड मामलों के नमूने भेजने का निर्देश दिया है। सुधाकर ने कहा, हमने इसे लागू करने के लिए पहले ही कदम उठा लिए हैं।

मंत्री ने बेलगावी में मीडिया से बात करते हुए कहा कि चीन और जापान समेत कुछ देशों में मामलों में अचानक तेजी देखी जा रही है। चीन में काफी संख्या में मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं, इसलिए हमें बूस्टर डोज कवरेज पर ध्यान देने की जरूरत है। केंद्र के दिशानिर्देशों के अनुसार, नए वेरिएंट का पता लगाने के मकसद से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजने के उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगले कदमों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक होगी।

मंत्री ने लोगों से अपील की, हमें वैश्विक स्थिति के मद्देनजर कुछ एहतियाती कदम उठाने होंगे। केआईएएल में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की भारी आमद है। हम वहां यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू करेंगे। हमने लोगों को टीके की दोनों खुराक लगाने में 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर लिया है, एहतियाती खुराक अभी बाकी है। बहुत सारे लोगों को अभी तक बूस्टर शॉट नहीं मिले हैं, उन्हें स्वेच्छा से आगे आना चाहिए और इसे प्राप्त करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र लगातार वैश्विक स्थिति पर नजर रखे हुए है और हम किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

इस बीच, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) नए साल के जश्न और क्रिसमस के कार्यक्रमों के लिए बेंगलुरु में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के आगमन को लेकर चिंतित है। बीबीएमपी शुरू में बिना किसी जुर्माने के सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के लिए जनता के बीच जागरूकता पैदा करने पर विचार कर रही है। बीबीएमपी बाजार, मॉल, थिएटर, पार्क, मेट्रो, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और हवाईअड्डे पर मास्क पहनना अनिवार्य करने पर भी विचार कर रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story