बिहार में एआईएमआईएम के चार विधायक राजद में शामिल

Four AIMIM MLAs join RJD in Bihar
बिहार में एआईएमआईएम के चार विधायक राजद में शामिल
बिहार सियासत बिहार में एआईएमआईएम के चार विधायक राजद में शामिल

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में एआईएमआईएम के पांच में से चार विधायक बुधवार को पार्टी छोड़कर राष्ट्रीय जनता दल में शामिल हो गए। चार विधायक बिहार के सीमांचल इलाके के कोचाधामन से विधायक मोहम्मद इजहर आसफी, जोकीहाट से शाहनवाज आलम, बयासी के सैयद रुकनुद्दीन और बहादुरगंज विधानसभा क्षेत्र के अजहर नईमी हैं। इसके साथ ही राजद 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 80 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, जिसने 77 विधायकों के साथ भाजपा को पछाड़ दिया है।

तेजस्वी यादव चारों विधायकों के साथ विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा से मिलने पहुंचे और उन्हें घटनाक्रम की जानकारी दी। इसके साथ ही एआईएमआईएम के पास केवल एक विधायक अख्तरुल इमाम रह गये हैं, जो विधानसभा में पार्टी के नेता भी हैं। एआईएमआईएम के विधायकों का राजद में विलय इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके साथ ही वाम दलों के 16 विधायकों के साथ पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की ताकत 96 तक पहुंच गई है। जबकि, कांग्रेस बिहार में महागठबंधन से बाहर है, अगर पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में आती है तो वह राजद का समर्थन कर सकती है। अगर कांग्रेस के 19 विधायकों को भी शामिल कर लिया जाए, तो संख्या- बहुमत से सिर्फ 7 कम, 115 तक पहुंच जाएगी।

अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद एआईएमआईएम के चार पूर्व विधायक राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करेंगे। इस महीने की शुरूआत में, अख्तरुल इमाम ने कहा था कि उनकी पार्टी के सदस्यों से 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद से बड़ी पार्टियों द्वारा संपर्क किया जा रहा था, लेकिन वे वफादार रहे। हालांकि, एआईएमआईएम के अधिकांश विधायक अपने भविष्य को लेकर आशंकित थे, हाल के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में अपनी पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए, जहां उन्होंने 90 से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन एक भी जीतने में विफल रही।

एआईएमआईएम को धर्मनिरपेक्ष विचारधारा वाले दलों के वोट काटने के लिए भाजपा की बी टीम के रूप में देखा जाता है। उन्होंने 2020 के चुनावों में बिहार की 20 से अधिक सीटों पर राजद की संभावनाओं पर प्रहार किया और उनमें से पांच जीतने में सफल रहे। इस परिणाम के साथ, एआईएमआईएम उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर उत्साहित थी, लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हुआ। इसके साथ ही एआईएमआईएम के विधायकों को पता था कि बिहार के मतदाता 2025 के चुनाव में उनका समर्थन नहीं कर सकते हैं और वे इससे पहले ही राजद में विलय करना चाहते थे।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Jun 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story