सीट से लेकर वोट शेयर तक सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर का पूर्वानुमान सही निकला

From the seat to the vote share, only the IANS-Sevator forecast was correct.
सीट से लेकर वोट शेयर तक सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर का पूर्वानुमान सही निकला
सीट से लेकर वोट शेयर तक सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर का पूर्वानुमान सही निकला
हाईलाइट
  • सीट से लेकर वोट शेयर तक सिर्फ आईएएनएस-सीवोटर का पूर्वानुमान सही निकला

नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार चुनाव के एग्जिट पोल में अन्य लोगों द्वारा की गई स्वच्छंद भविष्यवाणी के उलट सिर्फ आईएएनएस-सीवीओटर का गणित ही सही निकला, जिसने एनडीए के लिए 116 सीटों की भविष्यवाणी की थी। एनडीए ने 125 सीटें जीती है।

आईएएनएस-सीवोटर एग्जिट पोल के अनुसार, बिहार विधानसभा चुनाव के तीनों चरणों में एनडीए के लिए अनुमानित 116 सीटों में से भाजपा को 70 सीटें, जनता दल-यूनाइटेड को 42, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के हिंदुस्तानी अवाम मोर्च (हम) को दो और और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को दो सीटें मिलने की बात कही गई थी।

जब परिणाम आए, तो यह बहुत अलग नहीं था। भाजपा ने 74 सीटें (भविष्यवाणी की तुलना में 4 अधिक), जेडी-यू 43 (एक अधिक) और वीआईपी और हम ने 4-4 (दोनों ने 2 सीटें अधिक) जीतीं।

महागठबंधन के 120 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की गई थी, जबकि इसने 110 सीटों पर जीत हासिल की। एग्जिट पोल के अनुसार, तेजस्वी यादव के राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को 85 सीटें मिलने की उम्मीद थी, उसके बाद 25 पर कांग्रेस थी। बुधवार सुबह आए चुनाव आयोग के परिणाम के अनुसार, राजद ने 75 सीटें जीती जो सबसे बड़ी अकेली पार्टी के रूप में उभरी और कांग्रेस ने 19 सीटें जीती।

अन्य प्रमुख एग्जिट पोल पूरी तरह से गलत साबित हो गए। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल ने महागठबंधन द्वारा क्लीन स्वीप करने की भविष्यवाणी की थी। इसने कांग्रेस-राजद-वाम गठबंधन के लिए 139-161 सीटों की भविष्यवाणी की थी।

सीएनएन न्यूज 18-टुडे चाणक्य ने तो एक कदम आगे बढ़ते हुए महागठबंधन को 180 सीटें मिलने तक की बात कह दी थी जबकि इसने भाजपा-जदयू-हम-वीआईपी गठबंधन के लिए सिर्फ 55 सीटों की भविष्यवाणी की थी।

यहां तक कि रिपब्लिक टीवी-जन की बात के एक्जिट पोल ने भी महागठबंधन को 118-138 सीटें देकर स्पष्ट बढ़त दी।

आईएएनएस-सी वोटर एग्जिट पोल में एनडीए को 37.7 फीसदी वोट शेयर, विपक्षी महागठबंधन को 36.3 फीसदी और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को 8.5 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई थी।

वास्तविकता बहुत अलग नहीं रही। भाजपा और जद-यू को एक साथ 34.9 फीसदी वोट मिले, जो भविष्यवाणी के आंकड़ों के बहुत करीब है। लेफ्ट पार्टियों की मौजूदगी के कारण कांग्रेस और राजद ने मिलकर 32.6 फीसदी वोट हासिल किए। एलजेपी की हिस्सेदारी 5.66 प्रतिशत रही।

नीतीश कुमार की जेडी-यू को 15.1 फीसदी वोट (वास्तव में 15.4 फीसदी मिले) मिलने की भविष्यवाणी की गई थी। भाजपा को 20.4 फीसदी (19.5 प्रतिशत मिले) मिलने की भविष्यवाणी की गई थी। आईएएनएस-सी वोटर एग्जिट पोल ने कहा कि राजद को 22.9 फीसदी वोट (वास्तव में 23.1 फीसदी मिले) मिलेंगे।

एग्जिट पोल ने दोनों मुख्य गठबंधनों के बीच एक करीबी लड़ाई की भी भविष्यवाणी की थी जो सच साबित हुई।

वीएवी-एसकेपी

Created On :   11 Nov 2020 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story