गिरिराज सिंह ने युवाओं की आवश्यकता आधारित स्किल मैपिंग का आह्वान किया

Giriraj Singh calls for need based skill mapping of youth
गिरिराज सिंह ने युवाओं की आवश्यकता आधारित स्किल मैपिंग का आह्वान किया
नई दिल्ली गिरिराज सिंह ने युवाओं की आवश्यकता आधारित स्किल मैपिंग का आह्वान किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में युवाओं को रोजगार और प्रशिक्षण देने के लिए जरूरत आधारित स्किल मैपिंग का आह्वान किया है। यह देखते हुए कि नौकरी प्रशिक्षण की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है, मंत्री ने देश में युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक, शिक्षा और प्रशिक्षण, आईटी और बीपीओ और पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों के साथ पारंपरिक ट्रेडों को कैसे एकीकृत किया जा सकता है, यह देखने के लिए साधनों का पता लगाने का आग्रह किया।

वह शनिवार को बेंगलुरु के कुंबलगोडु में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास अकादमी और स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरयूडीएसईटी)- एनएआर के नए परिसर के उद्घाटन के बाद बोल रहे थे। सिंह ने संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें कहा गया है कि आने वाले 20 वर्षों में, भारत की कार्यबल में 32 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जबकि कुल वैश्विक जनशक्ति में चार प्रतिशत की कमी आएगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरएसईटीआई) प्रशिक्षित उम्मीदवारों को उनके सफल समाधान के लिए आवश्यक क्रेडिट उपलब्ध कराने के लिए बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ काम कर रहे हैं। कम से कम 14.28 लाख प्रशिक्षित उम्मीदवार क्रेडिट लिंक्ड थे और संचयी क्रेडिट संवितरित 7,200 करोड़ रुपये का है। मंत्री ने कहा कि आरएसईटीआई प्रशिक्षित उम्मीदवारों के क्रेडिट लिंकेज का औसत स्तर 51 प्रतिशत है।

सिंह ने यह भी कहा कि भारत को एक प्रमुख मानव संसाधन केंद्र बनाने में आरएसईटीआई की महत्वपूर्ण भूमिका है, उन्होंने कहा कि आरएसईटीआई ने 44 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया है, जिनमें से लगभग 31 लाख उम्मीदवार अब तक बस चुके हैं। मंत्री ने कहा कि प्रशिक्षित कुल उम्मीदवारों में से लगभग 29 लाख महिला उम्मीदवार हैं, 66 प्रतिशत से अधिक, जो साबित करता है कि आरएसईटीआई महिला सशक्तिकरण को बहुत अधिक महत्व दे रहे हैं।

बेंगलुरु में एनएआर के नए परिसर की परियोजना के लिए 25 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। राज्य सरकार ने साढ़े तीन एकड़ जमीन आवंटित की है। वर्तमान में, 27 राज्यों और छह केंद्र शासित प्रदेशों में 572 जिलों को कवर करते हुए 590 आरएसईटीआई कार्य कर रहे हैं। इनमें कर्नाटक में 33 आरएसईटीआई शामिल हैं, जिन्होंने अब तक 3.49 लाख बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षित किया है।

आरएसईटीआई को सार्वजनिक, निजी, सहकारी क्षेत्रों और गार्मिन बैंकों सहित 24 बैंकों द्वारा प्रायोजित किया जाता है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और अन्य लोग उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Dec 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story