गुजरात के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी सरदार पटेल को वोट के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप नहीं करती

Gujarats political rivals use Sardar Patel as a vote, but AAP doesnt
गुजरात के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी सरदार पटेल को वोट के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप नहीं करती
जयंती विशेष गुजरात के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी सरदार पटेल को वोट के रूप में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप नहीं करती

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। यहां एक भी राजनीतिक बैठक नहीं हुई है जिसमें राज्य या राष्ट्रीय नेता सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। मतदाताओं को लुभाने के लिए एक सूत्री एजेंडे के साथ ज्यादातर उनके नाम का इस्तेमाल राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने के लिए किया जाता है।

10 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आणंद में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल को याद किया और कहा, सरदार पटेल के नक्शेकदम पर चलते हुए, मैंने कश्मीर मुद्दे को संबोधित किया है, यही सरदार वल्लभभाई पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि है।

इसी संबोधन में उन्होंने पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू पर भी तंज कसते हुए कहा, सरदार वल्लभभाई पटेल ने राजवंशों द्वारा शासित विभिन्न राज्यों के एकीकरण से एक भारत बनाया, जबकि एक व्यक्ति ने कश्मीर मुद्दे को एक अलग स्तर पर ले लिया। वह कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप के जवाहरलाल नेहरू के रुख का जिक्र कर रहे थे।

नर्मदा परियोजना को पूरा करने का श्रेय लेते हुए, मोदी ने कहा, यह सरदार वल्लभभाई पटेल का सपना था, जिसे मैंने बहुत सारी कठिनाइयों, राजनीतिक और कानूनी चुनौतियों का सामना करने के बाद पूरा किया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी गुजरात में मतदाताओं को लुभाने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम का इस्तेमाल करने में पीछे नहीं हैं। 5 सितंबर को अपने दौरे पर अहमदाबाद में पार्टी की परिवर्तन संकल्प रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने भाजपा पर हमला बोला और कहा, अगर भाजपा सरदार पटेल की विचारधारा और मूल्यों में गंभीरता से विश्वास करती तो वह कभी भी किसान विरोधी कृषि कानून नहीं लाती।

गांधी ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा था, क्या आपने कभी सुना है कि सरदार पटेल ने विरोध या किसी आंदोलन के लिए अंग्रेजों से अनुमति ली थी। सरदार के दर्शन के बिल्कुल विपरीत, भाजपा शासन के दौरान विरोध के लिए सरकार की अनुमति लेनी पड़ती है। अगर वे आज जीवित होते तो इस नियम को बर्दाश्त नहीं करते और भाजपा को सत्ता से बेदखल कर देते।

सरदार पटेल और महात्मा गांधी कांग्रेस के नेता थे, लेकिन अब भाजपा ने इन दो प्रतिष्ठित नेताओं को छीन लिया है और स्थापित कर दिया है कि केवल भाजपा ही उनका और उनके मूल्यों का सम्मान करती है, यह पूरी तरह से राजनीतिक नौटंकी है। आप-उंझा के पूर्व संयोजक धनजी पाटीदार का कहना है कि इन दोनों नेताओं में से कोई भी राजनीतिक नेता कभी भी इन दोनों नेताओं को नहीं समझ पाया है या उनके नक्शेकदम पर नहीं चल सकता है।

सरदार सम्मान संकल्प समिति के अध्यक्ष मिथिलेश पटेल ने शिकायत की, यदि वे वास्तव में सरदार वल्लभ भाई पटेल में विश्वास और सम्मान करते थे, तो उन्होंने मोटेरा स्टेडियम का नाम नहीं बदला होता, स्टेडियम का नाम सरदार वल्लभभाई पटेल रखा गया, 1980 में निर्माण के बाद उन्हें सम्मान दिया गया, 2021 में, स्टेडियम के नवीनीकरण के बाद इसका नाम बदल दिया गया। स्टेडियम के नवीनीकरण के बाद इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया, यह स्वयं व्याख्यात्मक है कि वे सरदार पटेल का कितना सम्मान करते हैं और वास्तव में केवल राजनीतिक लाभ के लिए चुनावों के दौरान नामों का उपयोग कर रहे हैं।

मिथिलेश पटेल ने यहां तक आरोप लगाया है कि वे महात्मा गांधी, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस और स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को मिटाने के लिए निकले हैं ताकि वे इतिहास के पन्नों में अपना नाम लिख सकें।

यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि राजनीतिक नेताओं ने पाटीदार समुदाय को इस आधार पर बांट दिया है कि एक राजनीतिक दल सरदार पटेल का दूसरों से ज्यादा सम्मान करता है। गांधीनगर जिले के एक चिंतित प्रवीण पटेल ने कहा कि इससे भी अधिक दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि बड़ी संख्या में लोग इस तरह के तर्को को स्वीकार कर रहे हैं और आँख बंद करके उनका अनुसरण कर रहे हैं। उन्हें दुख होता है जब पाटीदार समुदाय के नेता भी अपने निजी प्रचार और समुदाय के प्रति वफादारी दिखाने के लिए सरदार पटेल के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Oct 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story