भाजपा की प्रचंड जीत में हाथ और हाथी के सैकड़ों उम्मीदवारों की जमानत जब्त, साइकिल बचा पाई सम्मान

In the massive victory of BJP, hundreds of hand and elephant candidates forfeited their bail, the cycle was saved
भाजपा की प्रचंड जीत में हाथ और हाथी के सैकड़ों उम्मीदवारों की जमानत जब्त, साइकिल बचा पाई सम्मान
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 भाजपा की प्रचंड जीत में हाथ और हाथी के सैकड़ों उम्मीदवारों की जमानत जब्त, साइकिल बचा पाई सम्मान
हाईलाइट
  • बसपा के 290 कांग्रेस के 387 प्रत्याशियों की जमानत जब्त

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पांच राज्यों के चुनावों में एक पंजाब को छोड़ दिया जाए तो चार राज्यों में बीजेपी ने बहुत बड़ी जीत दर्ज की है।  उत्तरप्रदेश में बीजेपी की प्रचंड जीत में हाथ हाथी के सैकड़ों प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई है। केवल समाजवादी पार्टी ही अपना सम्मान बचाने में कामयाब हो पाई।

यूपी की सियासी दंगल में अपना वर्चस्व ढूंढ रही कांग्रेस इस बार भी उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट नहीं दे पाई। 2.4 फीसदी वोट प्राप्तकर कांग्रेस के 399 प्रत्याशियों में से 387 चुनावी चेहरे अपनी जमानत नहीं बचा पाए। कांग्रेस पार्टी से जीते दो उम्मीदवार ही अपनी जमानत बचाने में कामयाब हो सके। वहीं बसपा के 290 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई।

इस शर्त में जब्त होती है जमानत
चुनावी नियमों के मुताबिक जब कोई  चुनावी प्रत्याशी  कुल पड़े मतों  का छठा भाग पाने में नाकाम रहता है तो नामांकन करते समय बॉंड के रूप में जमा की गई राशि जब्त हो जाती है। वह अपनी जमानत की राशि को नहीं बचा पाता। आपको बता दें उत्तरप्रदेश के चुनावी मैदान में  कुल 4442 प्रत्याशी मैदान में थे जिनमें से 3522  उम्मीदवार अपनी जमानत नहीं बचा सके। 

बीजेपी की प्रचंड जीत में भी भाजपा के तीन कैंडिडेंट की जमानत हो गई। भले ही भाजपा के तीन उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई लेकिन  अंचभित करने वाली बात ये है कि बीजेपी गठबंधन के साथ लड़ने वाले छोटे दल  निषाद पार्टी और अपना दल सोनेलाल के एक भी प्रत्याशी की जमानत जब्त नहीं हुई। दोनों छोटे दलों के 27 उम्मीदवार मैदान में उतरे  जबकि  दूसरे नंबर पर रही सपा के  6 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई।  जबकि सपा गठबंधन के साथ लड़े सुभासपा और अपना दल (कामेरावादी) के 8 उम्मीदवारों की जमानत हो गई। दोनों दल  कुल 25 सीटों पर चुनाव लड़े थे। 

 

 

 

 

Created On :   12 March 2022 9:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story