ईरानी विदेश मंत्री ने यूरोप से वार्ता में रचनात्मक भूमिका निभाने का आग्रह किया

Iranian foreign minister urges Europe to play a constructive role in talks
ईरानी विदेश मंत्री ने यूरोप से वार्ता में रचनात्मक भूमिका निभाने का आग्रह किया
तेहरान ईरानी विदेश मंत्री ने यूरोप से वार्ता में रचनात्मक भूमिका निभाने का आग्रह किया
हाईलाइट
  • ईरानी विदेश मंत्री ने यूरोप से वार्ता में रचनात्मक भूमिका निभाने का आग्रह किया

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने तेहरान के परमाणु हितों की रक्षा के लिए यूरोप के रचनात्मक अधिनियम का आह्वान किया, जिसे 2015 के परमाणु समझौते से वाशिंगटन की एकतरफा वापसी के बाद नुकसान हुआ था। अमीर अब्दुल्लाहियन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियन के साथ टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि संयुक्त व्यापक कार्य योजना से बाहर निकलने और ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगाने के लिए 2018 में अवैध अमेरिकी उपाय, साथ ही इस संबंध में यूरोपीय देशों की निष्क्रियता वर्तमान प्रतिकूल स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ईरानी मंत्री के हवाले से कहा कि दुर्भाग्य से, वर्तमान अमेरिकी सरकार ने तेहरान पर दबाव बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में प्रतिबंधों का उपयोग करना जारी रखा है। अमीर अब्दुल्लाहियन ने कहा कि हालांकि उन्हें यह पता होना चाहिए कि हम इस तरह के दबावों के सामने आत्मसमर्पण नहीं करते हैं। ईरान के अधिकारों और हितों की रक्षा में, उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया कि इस्लामिक गणराज्य वार्ता में भाग लेने के लिए तैयार है जो ठोस परिणाम लाएगा।

वहीं ले ड्रियन ने आशा व्यक्त की कि जेसीपीओए के पुनरुद्धार पर बातचीत फिर से शुरू होगी और इसके परिणाम जल्द आएगा। जेसीपीओए संयुक्त आयोग ने 6 अप्रैल को वियना में व्यक्तिगत रूप से बातचीत शुरू की, ताकि समझौते के लिए वाशिंगटन की संभावित वापसी और सौदे के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन को कैसे सुनिश्चित किया जा सके। छह दौर की बातचीत के बाद, पार्टियों ने कहा है कि समझौते को फिर से शुरू करने के लिए ईरान और अमेरिका के बीच गंभीर मतभेद बने हुए हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Sep 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story