विधानसभाओं में मर्यादा का अभाव चिंता का विषय

Lack of decorum in assemblies is a matter of concern
विधानसभाओं में मर्यादा का अभाव चिंता का विषय
संसद पर सवाल विधानसभाओं में मर्यादा का अभाव चिंता का विषय

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी।  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि संसद और राज्य विधानसभाओं में कार्यवाही में व्यवधान और मर्यादा की कमी चिंता का विषय है।अध्यक्ष ने कहा कि संसद और राज्य विधानसभाओं दोनों में कार्यवाही में बाधा नैतिक और संवैधानिक रूप से गलत है।बहस और संवाद पर जोर देते हुए बिरला ने असम विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बहस और चर्चा के आधार पर लोकतंत्र को और मजबूत किया जाएगा।

उन्होंने कहा, सदन की कार्यवाही में लगातार व्यवधान और मर्यादा की कमी चिंता का विषय है। यह सामान्य है कि ट्रेजरी और विपक्षी बेंच विभिन्न मुद्दों और मामलों पर असहमत होंगे, लेकिन असहमति से गतिरोध पैदा नहीं होना चाहिए।राजनीतिक दलों से महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने का आग्रह करते हुए, बिरला ने कहा कि लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को बनाए रखने के लिए, प्रत्येक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सदन वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सुचारू रूप से कार्य करे।

निर्वाचित प्रतिनिधियों को लोकतांत्रिक मूल्यों को और बढ़ावा देने के लिए चर्चा, बहस और विचारों के आदान-प्रदान पर ध्यान देना चाहिए।उन्होंने कहा, भारत की लोकतांत्रिक परंपराएं सदन की कार्यवाही में व्यवधान और स्थगन का समर्थन नहीं करती हैं और विधायकों से लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को ध्यान में रखने का आग्रह करती हैं।

बिरला ने कहा कि भारत एक विविध देश है और भारत में संसदीय लोकतंत्र बहुत जरूरी है और चूंकि देश आजादी के 75 साल मना रहा है, इसलिए यह देखना बेहद जरूरी है कि कैसे सदन संसद के रूप में कार्य करता है और राज्य विधानसभाएं पूरी प्रणाली का अभिन्न अंग हैं।

लोकसभा अध्यक्ष, (जिन्होंने असम विधानसभा डिजिटल टीवी भी लॉन्च किया) ने रेखांकित किया कि असम और पूर्वोत्तर क्षेत्र का शेष हिस्सा शेष भारत को समृद्ध विविध जीवन और संस्कृति से जोड़ता है क्योंकि भारत में विविधता लोकतंत्र को और मजबूत करती है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, लोगों ने हमेशा चुनावी प्रणाली को महत्व दिया। हमारे चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी हैं और देश ने 17 सामान्य जनरलों और राज्य विधानसभाओं के 300 से अधिक चुनावों को देखा है।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Dec 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story