विश्व युवा कौशल दिवस: पीएम मोदी बोले- स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत, नए हुनर सीखें

विश्व युवा कौशल दिवस: पीएम मोदी बोले- स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत, नए हुनर सीखें
हाईलाइट
  • युवाओं से बोले मोदी-आज का दिन आपकी स्किल को समर्पित
  • विश्व युवा कौशल दिवस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skill Day) पर आयोजित कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। स्किल इंडिया मिशन की आज (15 जुलाई) 5वीं वर्षगांठ भी है। इस मौके पर पीएम मोदी ने नौजवानों को युवा कौशल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, आज का ये दिन आपके कौशल को समर्पित है। स्किल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत है। आप कितने भी पढ़-लिख जाएं, डिग्रियां ले लें लेकिन स्किल सीखना नहीं छोड़ना चाहिए।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, स्किल आपके काम की ही नहीं, आपकी भी प्रतिभा और प्रभाव को प्रेरक बना देती है। कुछ लोग ज्ञान और स्किल को लेकर के हमेशा भ्रम में रहते हैं, या भ्रम पैदा करते हैं। आज भारत में ज्ञान और स्किल, दोनों में जो अंतर है, उसे समझते हुए ही काम हो रहा है। आज से 5 साल पहले, आज के ही दिन स्किल इंडिया मिशन इसी सोच के साथ शुरू किया गया था। इसके लिए देशभर में सैकड़ों प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र खोले गए। ITIs की संख्या बढ़ाई गई, उसमें लाखों नई सीटें जोड़ी गईं। इस दौरान 5 करोड़ से ज्यादा लोगों का कौशल विकास किया जा चुका है। यह अभियान निरंतर जारी है।

पीएम मोदी ने युवाओं से कहा नए हुनर सीखें। कुछ नया सीखने की ललक नहीं होती तो जीवन ठहर जाता है। ऐसे में शख्स खुदपर बोझ बन जाता है, स्किल जीने की ताकत देती है। एक सफल शख्स अपनी स्किल बढ़ाने का कोई भी मौका जाने नहीं देता। हमेशा कुछ नया सीखता रहता है।

पीएम ने कहा, आज की दुनिया में अनेक सेक्टरों में लाखों स्किल्ड लोगों की जरूरत है। विशेषकर स्वास्थ्य सेवाओं में तो बहुत बड़ी संभावनाएं बन रही हैं। इसी के चलते अब कौशल विकास मंत्रालय ने दुनिया भर में बन रहे इन अवसरों की मैपिंग शुरू की है। कोशिश यही है कि भारत के युवा को अन्य देशों की जरूरतों के बारे में, उसके संबंध में भी सही और सटीक जानकारी मिल सके।

पीएम ने दोहराया दो गज की दूरी का मंत्र
मोदी ने कहा, कोरोना के इस संकट ने वर्ल्ड कल्चर के साथ ही काम करने के तरीके को भी बदलकर दिया है। बदलती हुई तकनीक ने भी उस पर प्रभाव डाला है। पीएम ने कहा, लोग स्वस्थ्य रहें, दो गज की दूरी बनाएं रखें, मास्क पहनें, थूकने की आदत छोड़ें।

Created On :   15 July 2020 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story