राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी आज करेंगे कई करार पर हस्ताक्षर

President Trump and PM Modi will sign many agreements today
राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी आज करेंगे कई करार पर हस्ताक्षर
राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी आज करेंगे कई करार पर हस्ताक्षर
हाईलाइट
  • राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी आज करेंगे कई करार पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली, 25 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच आज मंगलवार को द्विपक्षीय के साथ-साथ वैश्विक मुद्दों पर विस्तृत बातचीत होगी। इस दौरान दोनों नेता दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत-अमेरिका रिश्तों में वैश्विक साझेदारी पर विस्तार से चर्चा करेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप का आज का दिन काफी व्यस्त रहेगा। उनकी पत्नी मेलानिया का भी आज बेहद व्यस्त कार्यक्रम है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सुबह 10 बजे राष्ट्रपति भवन जाएंगे। जहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनका औपचारिक स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहेंगे। वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके समाधि स्थल राजघाट के लिए रवाना होंगे।

सुबह 10.30 बजे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप 11 बजे हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, जहां मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर के भोज का आयोजन किया है। यहां दोनों शीर्ष नेता साथ में भोज भी करेंगे।

दोपहर 12.40 बजे का समय संवाददाता सम्मेलन के लिए रखा गया है। दोनों देशों के बीच समझौतों के करार के बाद साझा संवाददाता सम्मेलन होगा। इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी पहुंचेंगे। इसमें उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी हो सकता है।

शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रि भोज देंगे। ट्रंप शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे। इस भोज में देश के कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है।

इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने एक-दूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जताई।

ध्यान रहे कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में घोषणा की थी दोनों देशों के बीच तीन अरब डॉलर के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे।

भारत दौरे पर ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जारेड कुशनर और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आए हुए हैं। गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप और परिवार के लोग 36 घंटे की भारत यात्रा के लिए सोमवार दोपहर अहमदाबाद पहुंचे थे, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया था। उनके सम्मान में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

Created On :   25 Feb 2020 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story