राज्यसभा उम्मीदवार वीरेंद्र हेगड़े: सांसद कहलाने का सम्मान मिला

Rajya Sabha candidate Virendra Hegde: Honored to be called an MP
राज्यसभा उम्मीदवार वीरेंद्र हेगड़े: सांसद कहलाने का सम्मान मिला
कर्नाटक राज्यसभा उम्मीदवार वीरेंद्र हेगड़े: सांसद कहलाने का सम्मान मिला

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक से राज्यसभा के उम्मीदवार वीरेंद्र हेगड़े ने गुरुवार को कहा कि उच्च सदन के लिए उनका नामांकन सुखद आश्चर्य की तरह है। उन्होंने कहा, मैंने राज्यसभा के लिए नामांकित होने की कल्पना नहीं की थी, क्योंकि मैंने इसकी मांग नहीं की थी। लेकिन मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, क्योंकि इससे मुझे राज्य से देश में सेवा आधार का विस्तार करने में मदद मिलेगी।उन्होंने कहा, मैं कल रात तक घटनाक्रम से अनजान था। तब से, सभी वर्गों से बधाई संदेश आ रहे हैं। हमारे लोग खुश हैं।

उन्होंने आगे कहा कि, राजनीति में मेरी दिलचस्पी नहीं है। मंजुनाथ स्वामी (हिंदू भगवान) की सेवा करने से बड़ा कोई मंच नहीं हो सकता। मैं एक राजनेता के बजाय एक सांसद कहलाने के लिए सम्मानित महसूस करता हूं, क्योंकि राजनीति मेरी ताकत नहीं है। मैं अपने काम का विस्तार करने का प्रयास करूंगा। यह देखकर खुशी होती है कि लोग मुझ पर अपना प्यार बरसा रहे हैं।

विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने वीरेंद्र हेगड़े के नामांकन को राज्य के लोगों के लिए सम्मान और खुशी की बात करार दिया। उन्होंने कहा, वह न केवल धर्मस्थल (राज्य में हिंदू तीर्थस्थल) के धर्माधिकारी (प्रशासक) हैं, उनकी सेवाओं को पूरे राज्य में जाना जाता है। वीरेंद्र हेगड़े एक भारतीय परोपकारी और धर्मस्थल श्री मंजुनाथ मंदिर के वंशानुगत प्रशासक हैं, जो कर्नाटक और पूरे दक्षिण भारत के लोगों द्वारा पूजनीय हैं। वह मंदिर और उसकी संपत्तियों का प्रबंधन करता है, जो भक्तों के लाभ के लिए आयोजित की जाती हैं। उन्हें 2009 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार कर्नाटक रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

भारत सरकार ने उन्हें 2000 में सामाजिक कार्य और सांप्रदायिक सद्भाव के लिए पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने 1993 में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ शंकर दयाल शर्मा से राजर्षि की उपाधि प्राप्त की। उन्हें सामाजिक कार्यों के लिए 2015 में भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वीरेंद्र हेगड़े एक कार कलेक्टर हैं और उन्हें फोटोग्राफी का भी शौक है। वह 1972 से हर साल धर्मस्थल में मुफ्त सामूहिक विवाह कर रहे हैं। उन्होंने मध्यम और निम्न आय वर्ग के लाभ के लिए राज्य भर में विवाह हॉल का निर्माण किया है।

उन्होंने तटीय कर्नाटक क्षेत्र में 600 गांवों और 6 कस्बों में एक ग्रामीण विकास परियोजना को सफलतापूर्वक शुरू किया है। उन्होंने 1982 में ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करने के लिए ग्रामीण विकास और स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (रुडसेटी) की स्थापना की। तब से रुडसेटी की 20 शाखाएं पूरे भारत में आ चुकी हैं। परियोजना के तहत 1.5 मिलियन से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। वह धर्मस्थल श्री मंजुनाथ मंदिर के परिसर में अन्नपूर्णा रसोई नामक देश की सबसे बड़ी रसोई में से एक चलाते हैं। यह प्रतिदिन 50,000 से अधिक व्यक्तियों को भोजन कराती है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story