Trump vs Biden: दुनिया को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा का इंतजार

Trump vs Biden: दुनिया को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा का इंतजार
Trump vs Biden: दुनिया को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा का इंतजार
हाईलाइट
  • ट्रंप बनाम बाइडेन : दुनिया को अमेरिका के अगले राष्ट्रपति की घोषणा का इंतजार

न्यूयॉर्क,। बाइडेन के कैंप में शैंपेन की बोतलें खुल रही हैं हालांकि वे अभी अपने जश्न को सादगी भरा ही रख रहे हैं। अमेरिकी चुनाव के तीन दिन बाद भी विजेता की घोषणा भले ही नहीं हुई है लेकिन वाशिंगटन के शीर्ष राजनीति विशेषज्ञ पहले ही बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने की बात कह रहे हैं।

जो बाइडेन, ट्रंप पर 253-214 से बढ़त बनाए हुए हैं और कम से कम 4 राज्यों में भी आगे है जहां 95 प्रतिशत से अधिक मतों की गिनती हो चुकी है। इनमें से पेंसिल्वेनिया ही चुनावी गेंद बना हुआ है, जहां के इलेक्टोरल वोट 20 हैं। यहीं बाइडेन की जीत उन्हें देश का शीर्ष पद दे देगी और ट्रंप की जीत उन्हें ट्रैक पर ला देगी।

इस समय जॉर्जिया में हालात बहुत गरम हैं क्योंकि यहां फिर से वोटों की गिनती हो रही है। पेंसिल्वेनिया में बाइडेन 15,000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। एरिजोना में बाइडेन आगे हैं। नेवाडा में वे 20,000 वोटों से आगे है। हालांकि उत्तरी कैरोलाइना में ट्रंप आगे हैं।

बाइडेन को अमेरिकी राजनीतिक इतिहास में अब तक के सबसे ज्यादा 7.4 करोड़ से अधिक वोट मिल चुके हैं। वहीं व्हाइट हाउस में बैठे ट्रंप का मानना है कि मेल से आ रहे मतपत्रों के मामले में सुप्रीम कोर्ट को हस्तक्षेप करना चाहिए। क्योंकि मतदान का यह तरीका वैसे तो अमेरिकी चुनावों में आम रहा है लेकिन इस बार बाइडेन के लिए गेम चेंजर बन गया है।

ट्रंप तो पहले पेन्सिलवेनिया में चुनाव के दिन ही इसे लेकर कोर्ट में याचिका लेकर जा चुके हैं। 5 नवंबर को उन्होंने कहा, वे चुनाव में चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं। वे चुनाव में धांधली करने की कोशिश कर रहे हैं। ट्रंप कैंपेन के मैनेजर बिल स्टीफन ने पत्रकारों से कहा, हर रात राष्ट्रपति वोटों में बढ़त के साथ बिस्तर पर जाते हैं और हर रात नए वोट रहस्यमय तरीके से बोरी में मिल जाते हैं।

वहीं बाइडेन की वेबसाइट पर इसकी प्रतिक्रिया लिखी है, जब सभी वोटों की गणना हो जाएगी, तो बाइडेन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति होंगे। वहीं बाइडेन के कैंपेन के प्रवक्ता ने कहा है, जैसा कि हमने 19 जुलाई को कहा था, अमेरिकी लोग इस चुनाव का फैसला करेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार व्हाइट हाउस से अतिचारियों को बाहर निकालने में पूरी तरह से सक्षम है। संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति 20 जनवरी 2021 को पद की शपथ लेंगे।

 

 

Created On :   7 Nov 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story