अख्तर ने सच कहा, हिंदू होने के कारण मेरे साथ भेदभाव किया गया : कनेरिया

Akhtar told the truth, I was discriminated against for being a Hindu: Kaneria
अख्तर ने सच कहा, हिंदू होने के कारण मेरे साथ भेदभाव किया गया : कनेरिया
अख्तर ने सच कहा, हिंदू होने के कारण मेरे साथ भेदभाव किया गया : कनेरिया

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया ने कहा है कि उनके पूर्व साथी और तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने उनके बारे में जो कुछ कहा है, वह पूरी तरह सच है। कनेरिया के मुताबिक हिंदू खिलाड़ी होने के कारण टीम में उनके साथ भेदभाव किया गया। साथ ही कनेरिया ने यह भी कहा कि लोग इस मामलों को राजनीतिक तूल न दें। एक बयान में कनेरिया ने यह भी कहा है कि उनका जीवन सही नहीं चल रहा है और यही कारण है कि वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से गुजारिश करते हैं कि वह इस मुश्किल हालात से निकलने में उनकी मदद करें।

कनेरिया ने कहा, मैंने आज महान गेंदबाज शोएब अख्तर का इंटरव्यू दिखा। व्यक्तिगत तौर पर मैं सच बोलने के लिए उनका धन्यवाद करना चाहूंगा। एक क्रिकेटर के तौर पर मेरा साथ देने के लिए मैं इन खिलाड़ियों का धन्यवाद करना चाहूंगा। मैं मीडिया, सच्चे क्रिकेट प्रशासकों और पाकिस्तान की जनता का भी धन्यवाद करना चाहूंगा, जिन्होंने मेरे धर्म के बावजूद मेरा साथ दिया।

पीटीवी के कार्यक्रम गेम ऑन है में अख्तर ने आरोप लगाया कि हिंदू होने के नाते पाकिस्तानी टीम में कनेरिया के साथ भेदभाव किया गया और कई खिलाड़ी ऐसे थे, जो उन्हें टीम में नहीं चाहते थे। साथ ही अख्तर ने यह भी कहा कि कनेरिया ने कई मैचों में पाकिस्तान को जीत दिलाई लेकिन इसका श्रेय उन्हें नहीं मिला। साथ ही साथ टीम के साथियों ने लगातार उनका तिरस्कार किया। अख्तर ने यह भी कहा कि कुछ खिलाड़ी तो कनेरिया के साथ खाना भी नहीं खाना चाहते थे।

कनेरिया ने 2000 से 2010 के बीच पाकिस्तान के लिए 50 से अधिक टेस्ट खेले। वह पाकिस्तान के लिए खेलने वाले दूसरे हिंदू खिलाड़ी हैं। इससे पहले अनिल दलपत पाकिस्तान के लिए खेले थे, जो कनेरिया के चाचा थे। वह 1980 के दशक में बतौर विकेटकीपर पाकिस्तान के लिए खेले थे।

लेग स्पिनर कनेरिया ने कहा, कुछ बातें ऐसी हैं, जिन्हें समाज स्वीकार नहीं करता है। हालांकि इसके बावजूद मैं खेल और जीवन के प्रति सकारात्मक बना रहा और इस तरह की तमाम बातों को नजरअंदाज करता रहा।

39 साल के कनेरिया को 2012 में फिक्सिंग के आरोपों के बाद क्रिकेट से निलम्बित कर दिया गया था। कनेरिया ने यह भी कहा कि उन्होंने इस मामले को सुलझाने के लिए पाकिस्तान में कई लोगों से सम्पर्क किया लेकिन उनके सारे प्रयास बेकार साबित हुए।

कनेरिया ने कहा, मेरा जीवन सही नहीं चल रहा था। मेरे ऊपर फिक्सिंग के आरोप थे और मैं टीम से बाहर था। मैंने इस दौरान पाकिस्तान में कई लोगों से सम्पर्क किया और चाहा कि इस मामले को समाधान निकाला जाए लेकिन मेरे सारे प्रयास नाकाम साबित हुए। पाकिस्तान के दूसरे कई खिलाड़ी फिक्सिंग के आरोपों से घिरे थे लेकिन सब बरी हो गए।

कनेरिया ने कहा, मैंने पाकिस्तान को एक क्रिकेटर के तौर पर सबकुछ दिया। मुझे इस पर गर्व है। कई मामलों में मैं इस बात को लेकर आशावादी रहा कि पाकिस्तान के लोग मेरी मदद करेंगे। मैं इस मुश्किल हालात से निकलने के लिए पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटरों, जिनमें हमारे प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हैं, से मदद चाहता हूं। आप सब आगे आइए और मेरी मदद कीजिए।

कनेरिया पाकिस्तान के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। वसीम अकरम, वकार यूनुस और इमरान खान ही उनसे आगे हैं। कनेरिया ने 62 टेस्ट मैचों में 261 विकेट लिए हैं और उन्हें हाल के समय का पाकिस्तान के सबसे लेग स्पिनरों में गिना जाता है।

 

Created On :   27 Dec 2019 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story