ASIA CUP : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश

ASIA CUP 2018: Bangladesh thrash Pakistan by 37 runs, face India in final
ASIA CUP : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश
ASIA CUP : पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचा बांग्लादेश
हाईलाइट
  • बांग्लादेश के लिए मुस्ताफीजुर रहमान ने 4 विकेट झटके
  • मुशफिकुर रहीम बने मैन ऑफ द मैच

डिजिटल डेस्क,अबुधाबी। शेख जायेद क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को एशिया कप सुपर-4 के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 37 रन से हरा दिया है। इसी के साथ बांग्लादेश की टीम फाइनल में पहुंच गई है। यह तीसरी बार है जब बांग्लादेश फाइनल में पहुंचा है। बांग्लादेश ने इससे पहले 2012 और फिर 2016 में एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई थी। अब 28 सितंबर को बांग्लादेश और भारत के बीच खिताबी मुकाबला होगा। 

मुशफिकुर रहीम बने मैन ऑफ द मैच 

मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और पाकिस्तान के सामने 240 रन का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए पाकिस्तान की पूरी टीम पूरे 50 ओवर खेलकर महज 202 रन ही बना पाई। बांग्लादेश की ओर से जहां मुशफिकुर रहीम (99) और मोहम्मद मिथुन (60) ने दमदार पारियां खेलीं। वहीं पाकिस्तान की ओर से इमाम उल हक (83) के अलावा कोई भी खिलाड़ी बांग्ला बॉलर्स के आगे नहीं टिक सका। मुशफिकुर रहीम को उनकी दमदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया। 

दमदार रही बांग्लादेश की गेंदबाजी 

बांग्लादेश के लिए मुस्ताफीजुर रहमान ने 4 विकेट लिए। मेहेदी हसन मिराज के हिस्से 2 विकेट आए। रुबेल हुसैन, महामुदुल्लाह, सौम्य सरकार को 1-1 सफलता मिली। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने अपने तीन विकेट महज 18 रनों पर खो दिए थे। फखर जमां (1), बाबर आजम (1) और कप्तान सरफराज अहमद (10) तीन अपनी टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए और सलामी बल्लेबाज इमाम को अकेला छोड़ गए। टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक (30) ने इमाम का साथ दिया और टीम का स्कोर 85 रनों तक पहुंचाया। यहां मलिक को बांग्लादेशी कप्तान मुर्तजा ने रूबेल की गेंद पर शानदार कैच पकड़ कर पवेलियन की राह दिखाई। शादाब खान (4) को सरकार ने पवेलियन भेजा। यहां आसिफ अली (31) ने इमाम का साथ दिया। दोनों के बीच अच्छा साझेदारी हो रही थी और इसी जोड़ी के ऊपर पाकिस्तान की सारी उम्मीदें टिकी हुई थीं, लेकिन आसिफ, मिराज की गेंद पर आगे बढ़कर मारने के प्रयास में लिट्टन दास के हाथों स्टम्प कर दिए गए। उनका विकेट 165 के कुल स्कोर पर गिरा। दो रन बाद इमाम भी महामुदुल्लाह की गेंद पर लिटन के हाथों लपके गए। उन्होंने अपनी पारी में 105 गेंदों का सामना किया और दो चौकों के अलावा एक छक्का लगाया। यहां से पाकिस्तान की हार तय हो गई थी। अंत में मोहम्मद नवाज (8), हसन अली (8) जल्दी पवेलियन लौट गए। शाहीन शाह अफरीदी 14 और जुनैद खान तीन रन बनाकर नाबाद रहे। 

रहीम और मिथुन ने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया 

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 239 रन बनाए थे। टीम को यहां तक पहुंचाने में रहीम और मिथुन का योगदान रहा। इन्होंने टीम को खराब शुरुआत से बाहर निकालते हुए सम्मानजनक स्कोर दिया। बांग्लादेश ने 12 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। सौम्य सरकार (0), मोमिनुल हक (5) और लिटन दास (6) पवेलियन लौट गए थे। यहां से रहीम और मिथुन ने चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी कर टीम को संभाला। इस साझेदारी को हसन अली ने मिथुन को 156 रनों के कुल स्कोर पर आउट कर तोड़ा। मिथुन ने 84 गेंदें में चार चौकों की मदद से अर्धशतकीय पारी खेली। इमरुल कायेस (9) को शादाब खान ने अपना शिकार बनाया। रहीम अपने शतक की ओर बढ़ ही रहे थे कि शाहीन की एक गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर सरफराज अहमद के दस्तानों में चली गई और रहीम शतक से चूक गए। रहीम इसी के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 99 के निजी स्कोर पर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गए। अंत में महमुदुल्ला (25), मुर्तजा (13) और मिराज (12) ने टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। पाकिस्तान के लिए जुनैद खान ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए। शाहीन और हसन ने 2-2 विकेट लिए। शादाब के हिस्से 1 विकेट आया।

दोनों टीमें 

पाकिस्तान: पाकिस्तान: फख्र जमां, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हसन अली, जुनैद खान, शाहीन अफरीदी, आसिफ अली

बांग्लादेश: लिटन दास, सौम्य सरकार, मो. मिथुन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोमिनुल हक, इमरुल कायेस, महमुदुल्लाह, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मेहंदी हसन, रुबेल हुसैन, मुस्तफ़िज़ूर रहमान

Created On :   26 Sep 2018 4:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story