Aus vs Ind 2nd Test DAY-3 : ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन की समाप्ति पर बनाई 175 रन की बढ़त

Australia vs India 2nd Test: Live Cricket Score, Live Commentary, Live updates
Aus vs Ind 2nd Test DAY-3 : ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन की समाप्ति पर बनाई 175 रन की बढ़त
Aus vs Ind 2nd Test DAY-3 : ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन की समाप्ति पर बनाई 175 रन की बढ़त
हाईलाइट
  • भारत ने पहली पारी मेंं 10 विकेट के नुकसान पर 283 रन बनाए

डिजिटल डेस्क, पर्थ। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच पर्थ में खेला जा रहा है। इससे पहले भारतीय टीम ने रविवार को तीसरे दिन अपनी पहली पारी मेंं 10 विकेट के नुकसान पर 283 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की बढ़त मिली थी। इस बढ़त के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन की समाप्ति पर 4 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए और उसकी बढ़त अब 175 रन हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन उस्मान ख्वाजा (41) ने बनाए। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस 20 रन बनाकर बुमराह का शिकार हुए। एरॉन फिंच चोट लगने के कारण 25 रन बनाकर रिटायर्ड हो गए। इसके बाद शॉन मार्श 5, पीटर हैंडस्कॉम्ब 13, और ट्रेविस हेड 19 रन बनाकर आउट हुए। वहीं उस्मान ख्वाजा 41 और टिम पेन 8 रन बनाकर नाबाद रहे थे। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने दो विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा ने 1-1 विकेट लिया। 

वहीं भारतीय टीम के लिए पहली पारी में कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाए। इस पारी के साथ विराट ने अपना 25वां टेस्ट शतक भी जड़ा। शतक लगाने के बाद कोहली 123 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। वहीं अजिंक्या रहाणे ने 51, ऋषभ पंत ने 36, चेतेश्वर पुजारा ने 24 और हनुमा विहारी ने 20 रन का योगदान दिया। इसके अलावा भारत का कोई खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके। मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने 2-2 विकेट लिए। वहीं पैट कमिंस को भी 1 विकेट मिला। 

इससे पहले शनिवार को मैच का दूसरा दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर 172 रन बनाए थे। दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया टीम 326 रन पर ऑल आउट हो गई थी। भारत की पहली पारी में एक बार फिर भारतीय ओपनर मुरली विजय और के.एल. राहुल टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए। विजय अपना खाता भी नहीं खोल सके और राहुल महज 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने कोहली के साथ मिलकर 74 रन की पार्टनरशिप की और फिर खुद भी स्टार्क का शिकार हो गए।

ऑस्ट्रेलिया ने यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन की समाप्ति पर शुक्रवार को अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस और एरॉन फिंच ने शानदार अर्धशतक लगाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 70 रन हैरिस ने बनाए।ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका फिंच के रूप में लगा। फिंच अर्धशतक पूरा करने के बाद 50 रन के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह का शिकार हुए। वहीं ट्रेविस हेड 58, शॉन मार्श 45, उस्मान ख्वाजा 5 और पीटर हैंडस्कॉम्ब 7 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। भारत के लिए हनुमा विहारी और ईशांत शर्मा ने 2-2 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने 1-1 विकेट लिए। इस मैच के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। चोटिल रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा की जगह प्लेइंग इलेवन में उमेश यादव और हनुमा विहारी को शामिल किया गया है। भारतीय टीम चार तेज गेंदबाज ईशांत, बुमराह, शमी और उमेश के साथ उतरी है। 

टीमें इस प्रकार हैं -

भारत (अंतिम 11) : केएल राहुल, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया (अंतिम 11) : टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड

 

 

Created On :   14 Dec 2018 3:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story