#B'day Spl: उस दिन सब हो गए थे फेल, अकेले उथप्पा ने छुड़ा दिए थे पाक के छक्के

Birthday Special Interesting story about Robin Uthappa in Ind vs Pak in t20 world cup 2007
#B'day Spl: उस दिन सब हो गए थे फेल, अकेले उथप्पा ने छुड़ा दिए थे पाक के छक्के
#B'day Spl: उस दिन सब हो गए थे फेल, अकेले उथप्पा ने छुड़ा दिए थे पाक के छक्के

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप-2007 का वो इंडिया-पाकिस्तान का मैच आज भी क्रिकेट फैंस को याद है और अगर किसी से उस मैच के बारे में पूछा जाए, तो कोई भी उस मैच का हाल आज भी हूबहू बता देगा। उस मैच में टीम इंडिया की हालत बहुत खराब थी और कोई भी बैट्समैन नहीं चल पाया था। इसका नतीजा था कि मैच आखिरी में टाई हुआ। इसके बाद मैच का रिजल्ट बॉलआउट से निकला और टीम इंडिया ने वो मैच जीत लिया। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से रॉबिन उथप्पा ही अकेले थे, जिन्होंने पाकिस्तान के जबड़े से जीत ली थी। न सिर्फ बैटिंग में, बल्कि बॉलिंग में भी रॉबिन उथप्पा की परफॉर्मेंस टीम के बाकी खिलाड़ियों से काफी अच्छी थी। रॉबिन उथप्पा आज यानी 11 नवंबर को 32 साल के हो गए हैं। उथप्पा को भले ही अब टीम इंडिया में जगह नहीं मिलती, लेकिन एक टाइम वो टीम के अहम प्लेयर थे। कई मैचों में उन्होंने टीम इंडिया के लिए बड़ी और अहम पारियां खेली हैं और टीम को जीत दिलाई है। आज रॉबिन उथप्पा का बर्थडे और इस खास मौके पर हम आपको दोबारा से उसी इंडिया-पाकिस्तान के मैच के बारे में बताने जा रहे हैं, जब उथप्पा की बदौलत हारती हुई टीम इंडिया ने वो मैच जीत लिया था। 


उथुप्पा ने बनाए थे 50 रन

 

Image result for robin uthappa in t20 world cup against pakistan

 

इंडिया-पाकिस्तान के बीच ये टी-20 वर्ल्ड कप-2007 का ग्रुप मैच 14 सितंबर को साउथ अफ्रीका के डरबन में खेला गया था। इस मैच में वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, युवराज सिंह, दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ी रन बनाने में पूरी तरह फेल हो गए थे। तब जाकर रॉबिन उथप्पा ने टीम को संभाला था और 39 बॉलों में 50 रन बनाए थे। इस दौरान उथप्पा ने 2 छक्के और 4 चौके भी लगाए थे। रॉबिन उथप्पा ने उस समय टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे। सिर्फ बैटिंग में ही नहीं, बल्कि  बॉलिंग में भी उथप्पा ने शानदार काम किया था और बॉलआउट में पाकिस्तान को हरा दिया था। 

 

कुछ ऐसा था इस मैच का रोमांच

 

इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बैटिंग करने का मौका दिया। पहले बैटिंग करने आई टीम इंडिया को देखकर लगा था कि टीम बड़ा स्कोर खड़ा करेगी, लेकिन मोहम्मद आसिफ की घातक बॉलिंग के सामने टीम इंडिया टिक न सकी और 20 ओवरों में 141 रन ही बना सकी। इस मैच में टीम इंडिया की तरफ से गौतम गंभीर (0), वीरेंद्र सहवाग (5), युवराज सिंह (1) और दिनेश कार्तिक (11) रन ही बना सके थे। इसके बाद इंडिया टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने 33 रन और रॉबिन उथप्पा ने 50 रन बनाकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। 

 

Image result for robin uthappa in t20 world cup against pakistan

 

इसके बाद जवाब में उतरी पाकिस्तान की टीम ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन बाद में टीम इंडिया ने भी सधी हुई बॉलिंग की और पाकिस्तान को 20 ओवरों में 7 विकेट गिराकर 141 रन पर रोक दिया। उस मैच में पाक टीम की तरफ से मिस्बाह उल हक ने 53 रनों की पारी खेली थी। मैच टाई हो गया। इसके बाद मैच का रिजल्ट निकालने के लिए बॉलआउट हुआ और टीम इंडिया ने ये मैच जीत लिया। 


बॉलआउट में ऐसी जीती टीम इंडिया

 

Image result for robin uthappa in t20 world cup against pakistan

 

बॉलआउट में दोनों टीमों के 5-5 बॉलर्स को स्टंप को हिट करना था। इसके लिए टीम इंडिया की तरफ से वीरेंद्र सहवाग, रॉबिन उथप्पा, एस. श्रीसंत, हरभजन सिंह और इरफान पठान को नोमिनिट किया गया। जबकि पाकिस्तान की तरफ से सोहेल तनवीर, यासिर अराफत, शाहिद आफरीदी, उमर गुल और मोहम्मद आसिफ को चुना गया। इंडिया की तरफ से हरभजन, सहवाग और रॉबिन उथप्पा ने स्टंप को हिट किया, वहीं पाकिस्तान की तरफ से अराफात, आफरीदी और उमर गुल ने स्टंप को मिस किया। इस तरह से बॉलआउट में टीम इंडिया 3-0 से जीत कर पाकिस्तान को मात दी। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें एक बार फिर फाइनल में भिड़ी, जहां टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में 157 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 152 रन बनाकर ही ऑलआउट हो गई। फाइनल मैच टीम इंडिया 3 बॉल रहते ही 5 रन से जीत लिया था। 

 

IPL में मचाते हैं धमाल

 

Image result for robin uthappa ipl

 

रॉबिन उथप्पा का जन्म 11 नवंबर 1985 को कर्नाटक के कुर्ग में हुआ था। उथप्पा अब टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है और उन्होंने इंडिया के लिए आखिरी वनडे मैच 14 जुलाई 2015 को जिंबाब्वे के खिलाफ खेला था। फिलहाल उथप्पा IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं। उथप्पा अब तक IPL में 149 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 29.52 के एवरेज से 3778 रन बनाए हैं। जिसमें 22 फिफ्टी भी शामिल हैं। 

Created On :   11 Nov 2017 9:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story