फुटबॉल: यूरोपियन चैम्पियंस लीग में 2 साल नहीं खेल पाएगा मैनचेस्टर सिटी, यह है वजह

English Club Manchester City banned from European competitions for two years
फुटबॉल: यूरोपियन चैम्पियंस लीग में 2 साल नहीं खेल पाएगा मैनचेस्टर सिटी, यह है वजह
फुटबॉल: यूरोपियन चैम्पियंस लीग में 2 साल नहीं खेल पाएगा मैनचेस्टर सिटी, यह है वजह
हाईलाइट
  • मैनचेस्टर सिटी क्लब पर फाइनेंशियल फेयर प्ले (FFP) नियम के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के कारण 2 साल का बैन लगा है
  • यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन ने बैन के अलावा क्लब पर करीब 232 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है

डिजिटल डेस्क। इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी पर यूरोपियन चैम्पियंस लीग में खेलने पर 2 साल का बैन लगा दिया है। मैनचेस्टर सिटी को यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (UFA) ने फाइनेंशियल फेयर प्ले (FFP) नियम के उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर यह बैन लगाया है। बैन के अलावा क्लब पर करीब 232 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

UFA की क्लब फाइनेंशियल कंट्रोल बॉडी (CFCB) ने FFP अनुपालन प्रक्रिया के लिए साक्ष्य देते समय सिटी क्लब को स्पॉन्सरशिप राजस्व गलत पेश करने का दोषी पाया। नवंबर 2018 में जर्मन पत्रिका डेर स्पीगेल ने ईमेल और दस्तावेजों की एक सीरीज दिखाई जिसके बाद जांच शुरू की गई थी। FFP नियम का उद्देश्य सभी क्लब मालिकों को स्पॉन्सरशिप डील के जरिए असीमित धन कमाने से रोकना का होता है। 

मैनचेस्टर सिटी ने फाइनेंशियल फेयर प्ले विनियमों का किया उल्लंघन
UFA ने एक बयान जारी कर कहा, "22 जनवरी 2020 को सुनवाई के बाद जोस दा कुन्हा रोड्रिग्स की अध्यक्षता वाले UEFA और CFCB के सहायक चैंबर ने मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब पर अंतिम निर्णय लिया है। चैंबर ने क्लब की ओर से दिए गए सभी सबूतों पर विचार करने के बाद पाया कि, मैनचेस्टर सिटी ने अपने खातों में स्पॉन्सरशिप राजस्व को सही नहीं बताया। उसने क्लब लाइसेंसिंग और फाइनेंशियल फेयर प्ले विनियमों का उल्लंघन किया।

क्लब ने मामले की जांच में भी नहीं किया सहयोग
बयान के मुताबिक, नियमों के उल्लंघन के दौरान क्लब ने मामले की जांच में सहयोग भी नहीं किया। चैंबर ने मैनचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब को निर्देश दिया है कि, अगले दो सीजन (2020/21 और 2021/22) में UEFA क्लब प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा उसे 30 मिलियन यूरो का जुर्माना भी चुकाना होगा।

UFA में इस साल मैनचेस्टर का सफर जारी रहेगा
हांलाकि, मैनचेस्टर इस साल UFA में अपना सफर जारी रखेगी। मैनचेस्टर का स्पेन के फुटबॉल क्लब रियाल मैड्रिड के साथ सुपर-16 में पहले लेग का मुकाबला होना है। यह मैच 26 फरवरी को स्पेन की राजधानी मैड्रिड के बेर्नाबेऊ स्टेडियम में खेला जाएगा। 

इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) की अंक तालिका में मैनचेस्टर सिटी 51 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद है। टीम ने अब तक खेले 25 में से 16 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। वहीं 6 में उसे हार मिली, जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे हैं।

Created On :   15 Feb 2020 5:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story