फीफा वर्ल्ड कप 2022 : मेजबान कतर की करारी हार, इक्वाडोर का 2-0 से रौंदकर शानदार आगाज

November 21st, 2022

हाईलाइट

  • विश्व कप के इतिहास में पहली बार कोई मेजबान टीम उद्घाटन मुकाबले में हारी है

डिजिटल डेस्क, अल खव्र (कतर)। फुटबॉल का महासंग्राम शुरू हो चुका है। फीफा वल्र्ड कप का पहला मैच कतर और इक्वाडोर के बीच खेला गया, जिसमें मेजबान कतर को करारी हार झेलनी पड़ी। इक्वाडोर ने कतर को 2-0 से हराकर वल्र्ड कप में शानदार आगाज किया है। मैच एक तरफा रहा और इक्वाडोर ने पहले हाफ में जो 2 गोल की बढ़त बनाई, उसे मैच खत्म होने तक बरकरार रखा।

इक्वाडोर ने अल बायत स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में कतर को एक भी गोल करने का मौका नहीं दिया। इक्वाडोर के लिए दोनों गोल कप्तान ई. वेलेंसिया ने किया। दूसरी तरफ कतर पूरे मैच में सिर्फ संघर्ष करती नजर आई, इक्वाडोर ने कतर के खिलाड़ियों को अपने गोल पोस्ट के आसपास भी भटकने नहीं दिया। ग्रुप-ए के इस मुकाबले को जीतकर इक्वाडोर ने तीन अंक हासिल कर लिए हैं। विश्व कप के इतिहास में पहली बार कोई मेजबान टीम उद्घाटन मुकाबले में हारी है।

फीफा वल्र्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि मेजबान टीम अपना पहला मुकाबला हार गई। अब कतर की नजर अगले दो मैच में नीदरलैंड और सेनेगल के खिलाफ उलटफेर करने पर होगी। वह 2010 में दक्षिण अफ्रीका की तरह विश्वकप के पहले दौर से बाहर नहीं होना चाहेगी। विश्वकप इतिहास में सिर्फ 2010 में ऐसा हुआ था जब दक्षिण अफ्रीका मेजबान देश था, जो विश्वकप के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सका था। अब 25 नवंबर को सेनेगल के खिलाफ कतर का अगला मैच होगा। वहीं, इक्वाडोर की टीम उसी दिन नीदरलैंड के खिलाफ उतरेगी।

इससे पहले ओपनिंग सेरेमनी में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। संगीत पर हजारों दर्शक झूमते नजर आए। हॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक मॉर्गन फ्रीमैन और दक्षिण कोरियाई गायक बीटीएस के जुंग कूक ने अल बायेद स्टेडियम में फीफा विश्व कप 2022 के शानदार उद्घाटन के दौरान जमकर सुर्खियां बटोरीं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.