पूरा टेनिस कैलेंडर आने पर आगे की रणनीति तय करूंगा : पेस

I will decide the future strategy when the entire tennis calendar arrives: Pace
पूरा टेनिस कैलेंडर आने पर आगे की रणनीति तय करूंगा : पेस
पूरा टेनिस कैलेंडर आने पर आगे की रणनीति तय करूंगा : पेस
हाईलाइट
  • पूरा टेनिस कैलेंडर आने पर आगे की रणनीति तय करूंगा : पेस

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। महान टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने कहा है कि वह पूरा टेनिस कैलेंडर आने के बाद ही अपने करियर की आगे की रणनीति पर फैसला करेंगे। कोविड-19 के कारण इस समय टेनिस रुकी हुई है। हाल में ही में अपने जीवन के 47 साल पूरे करने वाले पेस ने कहा था कि 2020 उनके करियर का आखिरी साल होगा और वह टोक्यो ओलम्पिक में खेलना पसंद करेंगे, लेकिन कोविड-19 के कारण इसका कोई अर्थ नहीं रह गया।

पेस ने आईएएनएस से खास मुलाकात में कहा, अभी इस समय सबसे अहम चीज स्वास्थ है। अभी इस समय आप पूरे टेनिस कैलेंडर का प्लान नहीं कर सकते। यह समय है जब आप अपने परिवार और समुदाय का ख्याल रखें। उन्होंने कहा, अमेरिका ओपन अगस्त-सितंबर में होना था, फ्रेंच ओपन अक्टूबर में होना है। लेकिन मैं अमेरिका में कोविड-19 के मामले बढ़ते हुए देख रहा हूं। हम भारतीय खिलाड़ियों के लिए वहां जाना अभी सही नहीं होगा। मुझे लगता है कि टेनिस जैसे खेल के लिए वैश्विक यातायात तभी संभव है जब वैक्सीन बन जाए और उपलब्ध हो जाए। उन्होंने कहा, टेनिस में, हम वैश्विक खेल खेलते हैं। हमें सप्ताह दर सप्ताह सफर करना पड़ रहा है। हम एयरपोर्ट से होटल, स्टेडियम और सामाजिक जगहों पर जाते हैं। इसलिए इस स्थिति में यह काफी मुश्किल है।

18 ग्रैंड स्लैम विजेता खिलाड़ी ने कहा, मेरी पूरी टीम 30 साल की कड़ी मेहनत के बाद ब्रेक का आनंद ले रही है। जब टेनिस का खेल अपनी पूरी लय में शुरू होने लगेगा तब हम स्थिति का निरिक्षण करेंगे। उन्होंने कहा, इस महामारी का प्रभाव काफी बड़ा है। आप इसे देख नहीं सकते। कई मामलों में वायरस बिना लक्षणों के इंसान के शरीर में बैठा रहता है।

पेस ने कहा, यह लॉकडाउन दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और हम सभी इसे मानने के लिए मजबूर हैं, लेकिन यह जरूरी है कि हम खुश रहें, अपने प्यारे लोगों के साथ अच्छा समय बिताते रहें अपने फोन वगैरह इस्तेमाल करते रहें और इस नई स्थिति में अपने आप के लिए नए सामान्य व्यवहार को खोजते रहें।

पेस ने इस महामारी के वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव पर भी बात की। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, तनाव, अवसाद जैसी स्थितियां आम हो रही हैं। उन्होंने ऐसे में एक स्वस्थ दिनचर्या अपनाने पर जोर दिया जिसमें हल्का व्यायाम और योग शामिल हो।

उन्होंने कहा, टोक्यो ओलम्पिक खेलों के संबंध में भी, जो अब 2021 तक के लिए टाल दिए गए हैं,जरूरी है कि हम वर्तमान में रहें और सप्ताह दर सप्ताह स्थिति को देखते रहें। हम सभी नहीं जानते कि वैक्सीन कब आएगी और कब हम अपनी सामान्य जिंदगी में लौटेंगे।

पेस ने इस समय में ओलम्पिक एथलीट की मुश्किलों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, हम ऐसे ही पैसे कमाते हैं। पांच-छह महीने की फिटनेस को गंवा देना काफी मुश्किल है। ओलम्पिक एथलीट एक टूर्नामेंट के लिए चार साल तैयारी करता है। कुछ 100 मीटर के धावकों को देखिए, वह 10 सेकेंड के लिए चार साल मेहनत करते हैं। हमारे लिए यह जरूरी है कि हम इस समय खुश रहें और धैर्य बनाए रखें।

 

Created On :   16 July 2020 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story