दैनिक भास्कर हिंदी: IPL : तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम हर बार फाइनल में नहीं पहुंची

November 7th, 2020

हाईलाइट

  • आईपीएल : तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम हर बार फाइनल में नहीं पहुंची

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुंबई इंडियंस आईपीएल-13 के फाइनल में पहुंच चुकी है। चार बार की चैम्पियन मुंबई की टीम ने तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है। आईपीएल के 13 साल के इतिहास में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब एक टीम तालिका में टॉप पर रहते हुए पहले ही प्रयास में फाइनल में पहुंच गई हो। प्लेऑफ का चलन 2011 से आया है और तब से लेकर आज तक चेन्नई सुपर किंग्स ने 2013 और मुंबई इंडियंस ने 2019 में प्लेऑफ के पहले मैच में ही जीत हासिल करते हुए फाइनल तक का रास्ता तय किया है। इससे पहले तालिका में टॉप पर रहने वाली टीमों को क्वालीफायर 2 खेलना पड़ा है और हर टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी है और कुछ तो फाइनल में पहुंचकर भी हार गई हैं। प्रस्तुत है साल 2011 से अब तक टेबल टॉपरों का हाल :

2011:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तालिका में सबसे ऊपर थी, लेकिन क्वालीफायर 1 से फाइनल के लिए योग्यता प्राप्त नहीं कर सकी। उसने हालांकि क्वालीफायर 2 जीतकर फाइनल में जगह बनाई लेकिन फिर फाइनल में हार गई।

2012:

तत्कालीन दिल्ली फ्रेंचाइजी-दिल्ली डेयरडेविल्स तालिका में शीर्ष पर रही, लेकिन दोनों प्लेऑफ मैच यानी क्वालिफायर 1 और क्वालिफायर 2 में हार गई।

2013 :

सीएसके ने नेट रन रेट के आधार पर शीर्ष स्थान हासिल किया और क्वालीफायर-1 जीतने के बाद सीधे फाइनल में पहुंचा। हालांकि, फाइनल में वे मुंबई से हार गए।

2014:

किंग्स इलेवन पंजाब अंक तालिका में शीर्ष पर रही लेकिन उसने क्वालीफायर-1 गंवा दिया और लेकिन वह क्वालीफायर 2 के माध्यम से फाइनल में जा पहुंची हालांकि फाइनल में, वे केकेआर से हार गए।

2015:

सीएसके ने पहला और मुंबई ने दूसरा स्थान पाया लेकिन सीएसके को क्वालिफायर 2 खेलना पड़ा, जिसे जीतकर वह फाइनल में पहुंची लेकिन फाइनल में उसे मुंबई से हार मिली।

2016:

गुजरात लायंस शीर्ष पर रहा, लेकिन क्वालिफायर-1 और क्वालिफायर-2 दोनों में हार गया।

2017:

मुंबई इंडियंस ने शीर्ष स्थान हासिल किया, लेकिन क्वालिफायर-1 में हार गई। इसलिए, उसे क्वालीफायर-2 खेलना पड़ा, जिसे जीतकर वह फाइनल में पहुंची और अंतत: चैम्पियन बनी।

2018:

एसआरएच नेट रन रेट के कारण अंक तालिका के शीर्ष पर रही लेकिन वह क्वालीफायर-1 हार गई और फिर उसे क्वालीफायर-2 खेलना पड़ा। इस मुकाबले को जीतकर वह फाइनल में पहुंची लेकिन वहां उसे सीएसके से हार मिली।

2019:

मुंबई इंडियंस ने शीर्ष स्थान हासिल किया। क्वालीफायर 1 जीता और फिर फाइनल भी जीता।

2020

मुंबई इंडियंस ने अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया और क्वालीफायर-1 के माध्यम से फाइनल में जगह बनाई। क्या वे 10 नवंबर को अपना 2019 का कारनामा दोहरा पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी?

 

जेएनएस