पूर्व स्पिनर रमेश पोवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

Ramesh Powar appointed as indian womens cricket team head coach
पूर्व स्पिनर रमेश पोवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच
पूर्व स्पिनर रमेश पोवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच
हाईलाइट
  • 9 नवंबर से वेस्टइंडीज में शुरु हो रहा है महिला टी-20 वर्ल्डकप।
  • पोवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे।
  • रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज रमेश पोवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह टीम के अंतरिम कोच के पद पर थे। मंगलवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पोवार के नाम की पुष्टि की। 40 साल के पोवार 30 नवंबर 2018 तक टीम के कोच पद पर रहेंगे। उन्हें पूर्व कोच तुषार अरोठे की जगह चुना गया है।

पोवार को क्रिकेट ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) द्वारा चुना गया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार अब केवल COA ही मुख्य कोच की नियुक्ति कर सकती है। पोवार की देखरेख में महिला क्रिकेट टीम सितंबर में अपना पहला विदेशी दौरा करेगी। उनके मार्गदर्शन में टीम ने नेशनल क्रिकेट अकादमी के कैंप में भी हिस्सा लिया था। 



9 नवंबर से शुरु होगा महिला टी-20 वर्ल्डकप
सितंबर में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी, जहां वह तीन वनडे और पांच टी-20 मैच खेलेगी। इस सीरीज़ को भारत के दृष्टिकोण से ICC महिला वर्ल्ड टी-20 वर्ल्डकप की तैयारी के तौर पर माना जा रहा है। इसके तुरंत बाद टीम अक्टूबर में वेस्टइंडीज के दौरे पर भी जाएगी। वहां यह टीम एक द्विपक्षीय सीरीज भी खेलेगी। वहां भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 9 नवंबर से वेस्टइंडीज में शुरु हो रहे महिला टी-20 वर्ल्डकप में भी हिस्सा लेना है। 

40 वर्षीय रमेश पोवार पिछले डेढ़ साल में भारतीय टीम के तीसरे कोच होंगे। अरोठे से पहले पूर्णिमा राव इस पद पर थीं। पोवार ने भारतीय टीम के लिए 2004 से  2007 के बीच 31 वनडे और दो टेस्ट मैच खेले हैं। वनडे में पोवार के नाम 54 विकेट शामिल हैं। वहीं टेस्ट मैचों में उन्होंने 34 विकेट लिए हैं।

क्यों दिया था तुषार अरोठे ने इस्तीफा
इससे पहले जूलाई में तुषार अरोठे ने भारतीय महिला क्रिकेट के मुख्य कोच की पद से इस्तीफा दे दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक टीम की कप्तान मिताली राज और टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 27 जून को दिल्ली में COA से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में उन्होंने अरोठे की शिकायत की थी।

इसके बाद COA ने 6 जुलाई को मुंबई में अरोठे को एक मीटिंग के लिए बुलाया था। इस मीटिंग में अरोठे से उनका पक्ष जाना गया था। अरोठे को जब टीम की सीनियर खिलाड़ियों की शिकायत के बारे में बताया गया, तो उन्होंने तुरंत इस्तीफे की पेशकश कर दी।

Created On :   14 Aug 2018 2:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story