ऑनलाइन अपना अनुभव शेयर करने वाले 100 ओलम्पियन-पैरालम्पियन में शामिल सानिया मिर्जा

Sania Mirza among 100 Olympian-Paralympians sharing her experience online
ऑनलाइन अपना अनुभव शेयर करने वाले 100 ओलम्पियन-पैरालम्पियन में शामिल सानिया मिर्जा
ऑनलाइन अपना अनुभव शेयर करने वाले 100 ओलम्पियन-पैरालम्पियन में शामिल सानिया मिर्जा
हाईलाइट
  • ऑनलाइन अपना अनुभव शेयर करने वाले 100 ओलम्पियन-पैरालम्पियन में शामिल सानिया मिर्जा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा है कि उन्होंने इस लॉकडाउन में कोर्ट पर मैच खेलने को काफी मिस किया। इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत की थी और बच्चे को जन्म देने के बाद वह फिट हो गई थीं। सानिया ने इसी साल जनवरी में कोर्ट पर वापसी की थी और होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट का महिला युगल खिताब जीता था। इसके अलावा भारत को फेड कप में प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

उनकी वापसी हालांकि इस कोरोनावायरस के कारण रुक सी गई क्योंकि टेनिस कैलेंडर को ही रोक दिया गया। 33 साल की सानिया ने आईएएनएस लाइफ से कहा, मैंने वापस खेलने के लिए, शेप में आने के लिए, फिट रहने के लिए साथ ही जीतने के लिए काफी मेहनत की थी। इसलिए जाहिर सी बात है कि मैं कोर्ट को मिस कर रही हूं। एक और चीज जो मैं मिस कर रही हूं वो है प्रतिस्पर्धा--- मैचों में।

सानिया को मार्च 2020 में इंडियन वेल्स में हिस्सा लेना था लेकिन यह टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया। इस बीमारी के कारण पूरा खेल कैलेंडर रुक सा गया और कई टूर्नामेंट्स या तो रद्द किए जा चुके हैं या स्थगित कर दिए गए हैं। ऐसे में सानिया ने कहा कि सभी को इस समय बड़ी तस्वीर की ओर देखना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह हम सभी के लिए मुश्किल समय है, लेकिन मुझे लगता कि हमारे पास बड़ी पिक्च र को देखने का समय है और उम्मीद है कि हम इस महामारी से बेहतर तरीके से बाहर निकलेंगे। सकारात्मक रहना और अच्छा सोचना शायद बाहर निकलने का तरीका है। स्वस्थ रहना और अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ रहना इससे बाहर निकलने के लिए सबसे अहम है। टोक्यो ओलम्पिक-2020 को इसी बीमारी के कारण एक साल तक के लिए टाल दिया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) और अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक सिमित (आईपीसी) ने एयरबीएनबी के साथ मिलकर पांच दिन का ऑनलाइन समर फेस्टीवल आयोजित करने का फैसला किया है जहां 100 से ज्यादा ओलम्पियन और पैरालम्पियन अपना अनुभव साझा करेंगे। ओलम्पिक खेल इसी साल 24 जुलाई से होने थे और इसी दिन सानिया इस ऑनलाइन फेस्टीवल में शिरकत करेंगी। वह अपना वजन कम करने के सफर और मानसिक स्वास्थ पर बात करेंगी।

उन्होंने बताया, मेरा अनुभव मानसिक और शारीरिक स्वास्थ के बारे में रहेगा। मैं जब गर्भवती थी तब मैंने काफी सारा वजन बढ़ा लिया था जो मैंने कम किया। मैंने काफी सारी शारीरिक मेहनत की और साथ ही मानसिक स्वास्थ पर काम किया। मुझे लगता है कि यह लोगों के लिए अच्छी बात है कि वह विश्व स्तर के खिलाड़ियों से उनका अनुभव साझा करेंगे। इस साल ओलम्पिक नहीं होने वाले हैं तो मुझे लगता है कि यह लोगों से जुड़ने का सही तरीका है। मैं कुछ एक्सरसाइज बताऊंगी जिनसे मुझे मदद मिली।

सानिया ने कहा कि स्वस्थ और फिट रहना उन्हें स्वाभाविक रूप से मिला है और शारीरिक एक्सरसाइज उन्हें मुश्किल समय में भी सकारात्मक रहने में मदद करती हैं। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह मेरे अंदर स्वस्थ रहना और फिट रहना स्वाभाविक रूप से ही है। लेकिन मुझे साथ ही लगता है कि उससे मुझे मानसिक तौर पर काफी मदद मिलती है। जब मैं दिन में एक घंटे शारीरिक मेहनत करती हूं तो इससे मुझे मुश्किल स्थिति में सकारात्मक रहने में मदद मिलती है।

 

Created On :   16 July 2020 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story