ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंची मंधाना, मिताली एक स्थान नीचे खिसकीं

Smriti Mandhana tops icc womens odi rankings
ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंची मंधाना, मिताली एक स्थान नीचे खिसकीं
ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंची मंधाना, मिताली एक स्थान नीचे खिसकीं
हाईलाइट
  • मंधाना ने ICC की तरफ से जारी की गई रैंकिंग में तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए पहला रैंक हासिल किया।
  • मिताली राज एक स्थान नीचे गिरकर पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं।
  • स्मृति मंधाना ICC की वनडे रैंकिंग में अपने करियर बेस्ट रैंक पर पहुंच गई हैं।

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की वनडे रैंकिंग में अपने करियर बेस्ट रैंक पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के बाद जारी किए गए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में मंधाना टॉप रैंक पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उन्होंने पहले दो मैचों में उन्होंने 105 रन और 90 रन की पारी खेली थी। भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम किया। 

मंधाना ने ICC की तरफ से जारी की गई रैंकिंग में तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए पहली रैंक हासिल किया। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की ऐलिसे पेरी और मेग लैनिंग को पीछे छोड़ दिया। वहीं भारतीय वनडे कप्तान मिताली राज एक स्थान नीचे गिरकर पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। ICC ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि पिछले एक साल से मंधाना बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने साल 2018 में भारत को विदेशी जमीन पर मिली जीत में अहम भूमिका निभाई। इसी प्रदर्शन की बदौलत वह आज इस मुकाम पर पहुंची हैं।

22 वर्षीय मंधाना ने मंधाना ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज के तीन मैचों में 98.00 की औसत और 101.03 की स्ट्राइक रेट से 196 रन बनाए। मंधाना के अलावा उनकी ओपनिंग पार्टनर जेमी रॉड्रिगेज की भी रैंकिंग में सुधार आया है। मार्च 2018 में डेब्यू करने वाली रॉड्रिगेज तीन स्थान के सुधार के साथ 64वें रैंक से 61वें रैंक पर पहुंच गई हैं। रॉड्रिगेज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में 46.50 की औसत से 93 रन बनाए। इसके अलावा न्यूजीलैंड की कप्तान एमी सेटर्थवेट ने भारतीय कप्तान मिताली राज को पीछे छोड़ते हुए चौथा स्थान हासिल किया। 

मंधाना ने 2018 से लेकर अबतक भारत के लिए कुल 15 वनडे मैच खेले हैं। इन 15 मैचों में उन्होंने ताबातोड़ 865 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक (दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड) और 8 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं टी-20 फॉर्मेट में मंधाना ने 5 अर्द्धशतक लगाए हैं। मंधाना ने इस साल टी-20 में 130.67 के शानदार स्ट्राइक रेट से 600 से अधिक रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने अब तक खेले गए 46 वनडे में 1797 रन बनाए हैं। मंधाना के नाम चार शतक और 14 अर्धशतक हैं। 

महिलाओं की गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की पूनम यादव और दीप्ति शर्मा पांच स्थान की सुधार के साथ क्रमश: 8वें और 9वें नम्बर पर पहुंच गई हैं। वहीं दिग्गज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एक स्थान की सुधार के साथ चौथे रैंक पर पहुंच गई हैं।

भारतीय महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में मंधाना पांचवीं सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। वह केवल मिताली राज (6613 रन), अंजुम चोपड़ा (2856), हरमनप्रीत कौर (2220) और जया शर्मा (2039) से पीछे हैं। मंधाना जया शर्मा से सिर्फ 267 रन पीछे है।अगर उनका यह फॉर्म जारी रहा, तो अगल कुछ इनिंग्स में वह जया शर्मा को पीछे छोड़ देंगी। इसके साथ ही मंधाना को ICC वुमन प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 और ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2018 के खिताब से भी नवाजा गया है। 


 

Created On :   2 Feb 2019 3:22 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story