व्हील चेयर पर बैठकर मैदान में उतरे खिलाड़ी, हर खेल में दिखाया फन

Tokyo Paralympics 1964 and Tel Aviv Paralympics 1968
व्हील चेयर पर बैठकर मैदान में उतरे खिलाड़ी, हर खेल में दिखाया फन
History Of Paralympics व्हील चेयर पर बैठकर मैदान में उतरे खिलाड़ी, हर खेल में दिखाया फन
हाईलाइट
  • 1968 में भारत ने पहली बार पैरालंपिक खेलों में उपस्थिति दर्ज करायी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर लुडविग गुट्टमैन के तमाम संघर्षों और रोम पैरालंपिक की अपार सफलता के बाद पैरालंपिक गेम्स की विश्वस्तर पर शुरुआत हो ही गयी। पैरालंपिक खेलो को ओलंपिक समिति का साथ मिल गया। जिसके बाद से पैरालंपिक गेम्स का आयोजन ओलंपिक गेम्स के साथ हर 4 साल में कराया जाने लगा।
 

टोक्यो पैरालिंपिक 1964

Long-forgotten films shed light on 1964 Tokyo Paralympics

 पैरालिंपिक का दूसरा आयोजन 1964 में टोक्यो में  8 से 12 नवंबर के बीच हुआ। शाही महामहिम प्रिंस अकिहितो और राजकुमारी मिचिको ने टोक्यो 1964 पैरालिंपिक का निरीक्षण किया जिसमें 21 देशों के 378 पैरा एथलीटों ने एक साथ भाग लिया। कुल मिलाकर नौ खेलों में 144 मेडल इवेंट कराए गए।

खेल

पुरुषों और महिलाओं के लिए 60 मीटर दौड़ के रूप में व्हीलचेयर रेसिंग को 1964 में इवेंट लिस्ट में जोड़ा गया, जिसमें कुल नौ अलग-अलग खेल शामिल थे।

Athletes in the Paralympic Games in Tokyo 1964

खेल; तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, डार्टचेरी, स्नूकर, पैरा स्विमिंग, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, व्हीलचेयर बास्केटबॉल और व्हीलचेयर तलवारबाजी।

उद्घाटन समारोह

UK team in the opening ceremony of the Paralympic Games in Tokyo 1964

उद्घाटन समारोह ओलंपिक विलेज के भीतर स्थित ओडा फील्ड में आयोजित किया गया था, जिसमें करीब 5,000 दर्शकों ने मौजूदगी दर्ज कराई। खेलों के संरक्षक प्रिंस अकिहितो और राजकुमारी मिचिको उपस्थित थे।

पदक तालिका 

संयुक्त राज्य अमेरिका ने पदक तालिका में अपना दबदबा बनाया और कुल 123 मेडल जीते - जिनमें से 50 गोल्ड मेडल थे। ग्रेट ब्रिटेन दूसरे स्थान पर रहा, उसके बाद इटली, ऑस्ट्रेलिया और रोडेशिया का स्थान रहा।

उत्कृष्ट प्रदर्शन

जिम्बाब्वे की मार्गरेट हैरिमन (तीरंदाजी), फ्रांस की सर्ज बेक (फेंसिंग) और ग्रेट ब्रिटेन के डिक थॉम्पसन, अमेरिका के रॉन स्टीन और दक्षिण अफ्रीका के डेनियल इरास्मस (एथलेटिक्स) ने शानदार प्रदर्शन किया।

समापन समारोह

5,000 की भीड़ ने 12 नवंबर को समापन समारोह में खिलाडियों  का उत्साहवर्धन किया। इस दौरान जापान के क्राउन प्रिंस और राजकुमारी, सर लुडविग गुट्टमैन, जापान के प्रधान मंत्री के प्रतिनिधि, स्वास्थ्य मंत्री और टोक्यो के गवर्नर मौजूद थे।

 

तेल अवीव पैरालंपिक 1968

Group photo - all the competitors from all nations - Paralympics

मूल रूप से 1968 पैरालंपिक खेलों को मेक्सिको सिटी में ओलंपिक खेलों के साथ जोड़ने का था। हालांकि आयोजन के दो साल पहले मैक्सिकन सरकार ने तकनीकी कठिनाइयों के कारण पैरालिंपिक की मेजबानी करने से पीछे हट गई थी।

जैसा कि हर कोई पैरालंपिक खेलों को जारी रखना चाहता था, सर लुडविग गुट्टमैन ने तेल अवीव के पास रामत गण में 1968 के अंतर्राष्ट्रीय स्टोक मैंडविल खेलों की मेजबानी के लिए इजरायल सरकार और ILAN सोसायटी (शारीरिक विकलांग व्यक्तियों के लिए एक इजरायली संगठन) के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

खेलों की मेजबानी करने के लिए इजराइल की पेशकश अपनी स्वतंत्रता के 20 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने की इच्छा से थी।

29 देशों के कुल 750 पैरा एथलीटों ने 10 खेलों में 181 मेडल इवेंट्स में भाग लिया। बीस विश्व और 20 पैरालंपिक रिकॉर्ड टूटे।

खेल 

Athletes in the Paralympic Games of Tel Aviv 1968

लॉन बाउल्स और महिलाओं के व्हीलचेयर बास्केटबॉल को पहली बार खेलों में शामिल किया गया।
गेर्शोन ह्यूबरमैन के निर्देशन में टोक्यो में 1964 से खेल कार्यक्रम में  काफी विस्तार किया गया। लॉन बाउल, महिला व्हीलचेयर बास्केटबॉल और पुरुषों के लिए 100 मीटर व्हीलचेयर दौड़ जैसे नए इवेंट शुरू किए गए।

खेल: तीरंदाजी, पैरा एथलेटिक्स, डार्टचेरी, लॉन बाउल, स्नूकर, पैरा स्विमिंग, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन, व्हीलचेयर तलवारबाजी और व्हीलचेयर बास्केटबॉल।

एथलेटिक्स, व्हीलचेयर बास्केटबॉल और स्विमिंग इवेंट्स के आयोजन नियमो में भी बदलाव किए गए।

उद्घाटन समारोह

Opening Ceremony

उद्घाटन समारोह 4 नवंबर को यरूशलेम के हिब्रू विश्वविद्यालय स्टेडियम में आयोजित हुआ था जिसमें 10,000 दर्शकों ने पैरा एथलिट का उत्साहवर्धन किया। खेलों को उप प्रधान मंत्री यिगल एलन द्वारा हरी झंडी दिखाई गई।

उत्कृष्ट प्रदर्शन

25 साल की उम्र में, इटली के रॉबर्ट मार्सन को खेलों का सर्वश्रेष्ठ  एथलीट घोषित किया गया था। 1964 के टोक्यो खेलों में फील्ड इवेंट्स में दो गोल्ड मेडल जीतने के बाद, उन्होंने स्विमिंग और तलवारबाजी में अपनी भागीदारी को व्यापक बनाया। आश्चर्य की बात ये है की उन्होंने 1968 में 10 गोल्ड मेडल जीते - तीन फील्ड इवेंट्स में, तीन स्विमिंग में और चार तलवारबाजी में।

ऑस्ट्रेलियाई लोरेन डोड ने एक ही दिन में तीन रिकॉर्ड बनाए - 25 मीटर बैकस्ट्रोक, 25 मीटर फ्रीस्टाइल और 25 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में।

अमेरिका के 20 वर्षीय एड ओवेन ने एथलेटिक्स और स्विमिंग में दो गोल्ड, व्हीलचेयर बास्केटबॉल में एक सिल्वर और जेवलिन थ्रो में एक ब्रॉन्ज मेडल जीता।

पुरुषों के व्हीलचेयर बास्केटबॉल फाइनल में मेजबान इजराइल ने कप्तान बारूक हागई के नेतृत्व में अमेरिका  को 47-37 से हराया।

समापन समारोह

13 नवंबर को आयोजित समापन समारोह तेल अवीव मेले के मैदान में हुआ और इसमें उप प्रधान मंत्री एलन ने भाग लिया।

भारत का प्रदर्शन 

भारत ने पहली बार पैरालंपिक खेलों में उपस्थिति दर्ज करायी थी। भारतीय दल में शामिल 10 पैरा एथलिट  (आठ पुरुष और दो महिलाएं) ने 10 खेलो में भाग लिया पर टीम एक भी पदक जीतने में नाकाम रही।


 

Created On :   20 Aug 2021 9:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story