पत्थर की खदान ढहने से 12 लोगों की मौत, 8 शव बरामद

12 killed in stone quarry collapse in Mizoram, 8 bodies recovered
पत्थर की खदान ढहने से 12 लोगों की मौत, 8 शव बरामद
मिजोरम पत्थर की खदान ढहने से 12 लोगों की मौत, 8 शव बरामद

डिजिटल डेस्क, आइजोल। मिजोरम में एक पत्थर की खदान का एक बड़ा हिस्सा गिरने से कुल 12 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि अब तक कम से कम आठ शव निकाले जा चुके हैं। यह घटना मिजोरम के हनथियाल जिले के मौदढ़ गांव में सोमवार दोपहर को हुई। मिजोरम आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के एक अधिकारी ने पहले कहा था कि एक निजी कंपनी की पत्थर की खदान का एक बड़ा हिस्सा पत्थर के गड्ढे में काम करने के दौरान अचानक गिरने से कम से कम 15 श्रमिक जिंदा दब गए।

हनथियाल जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय गुरुंग ने कहा कि चार और शवों को निकालने के लिए तलाशी अभियान जारी है। गुरुंग ने आईएएनएस को बताया, शाम के बाद खोज और बचाव अभियान जारी रखना बहुत मुश्किल है। पत्थर के बड़े-बड़े पत्थर और अन्य चुनौतियां बचावकर्मियों के लिए परेशानी का कारण बन रही हैं।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (जो जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की राजधानी बाली में हैं) ने मंगलवार को पत्थर खदान दुर्घटना में हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने ट्वीट किया, खदान भूस्खलन, मौदढ़ गांव में खोज और बचाव अभियान अथक रूप से चलाया जा रहा है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के पीड़ितों के प्रति मेरी संवेदना है। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने टेलीफोन के माध्यम से अपनी संवेदना व्यक्त की।

हन्हथियाल जिले के उपायुक्त की एक रिपोर्ट के अनुसार, 12 श्रमिकों में से पांच पश्चिम बंगाल के थे, जबकि तीन असम के और दो-दो झारखंड और मिजोरम के थे। इलाके के कुछ ग्रामीणों के अनुसार हादसा सोमवार की दोपहर मजदूरों के लंच ब्रेक से लौटने के बाद हुआ था। कम से कम पांच उत्खननकर्ता और अन्य ड्रिलिंग मशीनें खदान के मलबे के नीचे दब गई हैं।

आइजोल से करीब 160 किलोमीटर दूर स्थित पत्थर की खदान ढाई साल से चालू है। एक निजी कंपनी जो हनहथियाल और डॉन गांव के बीच एक राजमार्ग का निर्माण कर रही है, खदान से पत्थर एकत्र करती है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Nov 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story