12 लाख रुपये के इनाम वाले 2 खूंखार उग्रवादियों ने किया सरेंडर

2 dreaded militants with a reward of Rs 12 lakh surrendered
12 लाख रुपये के इनाम वाले 2 खूंखार उग्रवादियों ने किया सरेंडर
महाराष्ट्र 12 लाख रुपये के इनाम वाले 2 खूंखार उग्रवादियों ने किया सरेंडर

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक महिला समेत दो खूंखार उग्रवादियों ने गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल के सामने हथियार डाल दिए। आत्मसमर्पण करने वालों का नाम सुमन आर. मट्टामी, 34, उर्फ माधुरी उर्फ भूरी और सीताराम बी. अतराम, 63, उर्फ रामसिंग, दोनों के सिर पर 6-6 लाख रुपये का इनाम था। माधुरी को 2002 में 14 साल की उम्र में कसनसुर लोकल ऑर्गनाइजेशन स्क्वाड (एलओएस) में उग्रवादी के रूप में भर्ती किया गया था, जहां उसने 10 साल तक काम किया, फिर भामरागढ़ एलओएस में शामिल हो गई और पिछले 10 वर्षों से पर्मिली एरिया कमेटी की सदस्य थी।

वह चार हत्याओं, 21 मुठभेड़ों, आगजनी के सात मामलों, पांच अन्य अपराधों में सीधे तौर पर शामिल थी और इस क्षेत्र के मोस्ट वांटेड उग्रवादियों में शामिल थी। रामसिंग को 2005 में अहेरी एलओएस सदस्य के रूप में भर्ती किया गया था और उसने डिप्टी कमांडर के रूप में कई दलों के साथ काम किया था और भामरागढ़ तकनीकी दलम के साथ क्षेत्र समिति के अंतिम सदस्य था।

उसका ट्रैक रिकॉर्ड एक हत्या, एक मुठभेड़ और एक अन्य अपराध में संलिप्तता दिखाता है, लेकिन कसमपल्ली, गुंडुरवाही, हिक्कर, अल्दंडी और आशा-नैंगुडा में सुरक्षा बलों के साथ झड़पों का हिस्सा था। आत्मसमर्पण के दौरान माधुरी ने शोषण, भेदभाव, अन्य उग्रवादियों के साथ जबरन शादी, प्रमोशन नहीं होने और सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान पुरुष सहयोगियों के भाग जाने का हवाला दिया, जिससे महिलाओं को सब संभालने के लिए छोड़ दिया गया।

हथियार डालने के अपने फैसले को सही ठहराते हुए, रामसिंह ने कहा कि वरिष्ठ उग्रवादी जबरन वसूली रैकेट के माध्यम से एकत्र किए गए सभी धन को हड़प लेते हैं, विद्रोही आदिवासी युवाओं का शोषण करते हैं, तेजी से जनता के बीच समर्थन खो रहे हैं, विवाहित माओवादियों को स्वतंत्र रूप से रहने की अनुमति नहीं है, वरिष्ठ कनिष्ठ कैडरों को केवल मुखबिर होने के संदेह में नागरिकों को मारने का आदेश और बिना सुरक्षा या यहां तक कि आपात स्थिति में उपलब्ध चिकित्सा सहायता के बिना जंगलों में जीवन बहुत कठिन है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) अंकित गोयल ने कहा कि अब माधुरी और रामसिंह को सामाजिक मुख्यधारा में सामान्य जीवन जीने में मदद करने के लिए आत्मसमर्पण करने वाले जोड़ी को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। पिछले 30 महीनों में, कम से कम 49 कट्टर उग्रवादियों ने करोड़ों रुपये के इनाम के साथ खुद को आत्मसमर्पण कर दिया है और सामान्य जीवन जी रहे हैं और गोयल ने अधिक माओवादियों और गुमराह युवाओं से आत्मसमर्पण करने और सामाजिक-राष्ट्रीय मुख्यधारा में शामिल होने की अपील की।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 May 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story