हरियाणा में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे

238 PM-Shri schools to be opened in Haryana
हरियाणा में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हरियाणा में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे
हाईलाइट
  • 138 मॉडल संस्कृति स्कूल स्थापित

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को कहा कि राज्य के सभी ब्लॉकों में 238 पीएम-श्री स्कूल खोले जाएंगे।

केंद्र सरकार के सहयोग से प्रत्येक प्रखंड में ऐसे दो विद्यालय खोलने का प्रावधान है। इसके अलावा, प्रत्येक स्कूल के नवीनीकरण के लिए सरकार द्वारा लगभग 1 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि राज्य इन स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षकों की नियुक्ति करेगा। इन विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ सांस्कृतिक एवं शारीरिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

केंद्र ने स्कूलों के चयन के लिए एक विशेष मानदंड निर्धारित किया है और इन मानदंडों को पूरा करने वाले स्कूलों के चयन का काम शुरू किया जा चुका है।

पाल ने कहा कि सरकार 138 मॉडल संस्कृति स्कूल स्थापित कर रही है और इन स्कूलों के लिए योग्य शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत अधिकांश अतिथि शिक्षकों को उनके गृह जनपदों में पदस्थापित कर दिया गया है। साथ ही कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को जल्द ही किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Nov 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story