अमरावती परिमंडल के 2810 किसानों को मिलेंगे नये मोटर पंप

2810 farmers of Amravati circle will get new motor pumps
अमरावती परिमंडल के 2810 किसानों को मिलेंगे नये मोटर पंप
महाकृषि ऊर्जा अभियान अमरावती परिमंडल के 2810 किसानों को मिलेंगे नये मोटर पंप

डिजिटल डेस्क, अमरावती।  राज्य के ऊर्जामंत्री डा.नितीन राऊत के मार्गदर्शन के अनुसार चलाए जा रहे महाकृषि ऊर्जा अभियान 2020 के माध्यम से अमरावती परिमंडल अंतर्गत अब तक कृषि पंप के बकाया बिजली बिल की 34 करोड़ 92 लाख रुपए की वसूली करने में सफलता मिली है। कृषि पंप बिजली ग्राहक किसानों के विकास के लिए राज्य सरकार ने शुरू की कृषि पंप नीति 2020 अंतर्गत अमरावती परिमंडल के बकाया बिजली बिल से वसूल हुई कृषि आकस्मिक निधि का उपयोग करते हुए परिमंडल के 2 हजार 810 किसानों को नया कृषि पंप बिजली कनेक्शन दिया गया है।

एक गांव एक दिन, ग्राहक सम्मेलन, चावड़ी बैठक, बिजली बिल सुधार ऐसे विविध उपक्रम द्वारा कृषि मोटर पंप धारक किसानों को बिजली बकाया मुक्त अभियान में शामिल किया गया। अमरावती परिमंडल के 2 लाख 57 हजार 733 किसानों के पास कुल 2758 करोड़ 25 लाख रुपए का बकाया था। ब्याज और जुर्माना माफी के साथ ही महावितरण के निर्लेखन और बिजली देयक सुधार समायोजन सहुलियत द्वारा अब 1690 करोड़ 79 लाख रुपए का बकाया है। महाकृषि ऊर्जा अभियान शामिल हुए 45 हजार 504 किसानों को 147 करोड़ 53 लाख रुपए की सहुलियत मिली है। जमा हुए बिजली बिल की रकम से 33 प्रतिशत रकम ग्राम पंचायत अंतर्गत और 33 प्रतिशत रकम जिला अंतर्गत कृषि आकस्मिक निधि के रूप में आकस्मिक निधि के तौर पर इस्तेमाल की जा रही है। इस निधि से नए बिजली कनेक्शन देने के साथ ही बिजली की बुनियादी सुविधा सक्षम करने के काम किए जा रहे हैं। इस निधि द्वारा अमरावती जिले के 1791 किसानों को तथा यवतमाल जिले के 1019 किसानों को बिजली कनेक्शन दिया गया है।  

महावितरण को सहयोग करने का आह्वान
किसानों के लिए महाकृषि ऊर्जा अभियान यह बकाया मुक्ति का सुनहरा अवसर है। इसके अलावा इस योजना में जमा हुई कृषि आकस्मिक निधि से अपने गांव में बिजली यंत्रणा का विकास करने का भी अवसर है। इसलिए जिन किसानों ने अब तक बकाया नहीं भरा है, उन्होंने आगे आकर महावितरण को सहयोग करने का आह्वान महावितरण ने किया है।

योजना का उठाएं लाभ
किसानों को बकाया मुक्त करने वाली कृषि नीति 2020 इस ऐतिहासिक योजना में किसान शामिल हो। अपने ग्राम पंचायत में विद्युत यंत्रणा सक्षम करने की दृष्टि से कृषि मोटर पंप का बिजली बिल कोरा करें। वर्तमान बिजली बिल का नियमित भुगतान करें। - पुष्पा चव्हाण, मुख्य अभियंता
 

Created On :   9 Dec 2021 7:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story