नागपुर के नामांकित कॉलेजों में इस बार एडमिशन नहीं आसान

Admission in enrolled colleges of Nagpur is not easy this time
नागपुर के नामांकित कॉलेजों में इस बार एडमिशन नहीं आसान
नागपुर के नामांकित कॉलेजों में इस बार एडमिशन नहीं आसान

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में जारी 11वीं कक्षा की प्रवेश प्रक्रिया के तहत रविवार को पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई। इस वर्ष नागपुर विभाग में कक्षा 10वीं का रिजल्ट बहुत बेहतर रहा है। ऐसे में इस वर्ष 11वीं में साइंस शाखा का कट ऑफ भी 8 से 10 प्रतिशत से बढ़ा है। वहीं, आर्ट्स के नामांकित जूनियर कॉलेजों में प्रवेश के लिए कम से कम 90 प्रतिशत अनिवार्य हो गए हैं। 

होगी कड़ी टक्कर : एक मुख्य मुद्दा यह कि सीबीएसई बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण करने वाले भी 11वीं में राज्य शिक्षा मंडल के कॉलेज पसंद करते हैं। ऐसे में इस वर्ष नामांकित कॉलेजों में प्रवेश के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। 
3 सितंबर तक अवधि : विद्यार्थियों को जिस कॉलेज में सीट मिली है, उसका नाम उसके लॉग इन में भेजा गया है। वे 31 अगस्त से 3 सितंबर तक कॉलेज में जा कर प्रवेश निश्चित करा सकते हैं। इस बीच मैनेजमेंट कोटा और अल्पसंख्यक कोटा के प्रवेश जारी रहेंगे। 

पसंदगी-नापसंदगी शीघ्र तय करें :  जारी होने वाली मेरिट लिस्ट तकनीकी खराबी के कारण शाम तक जारी की गई। जिन विद्यार्थियों को मिले कॉलेज पसंद नहीं है, उन्हें ‘प्रोसिड टू एडमिशन’ विकल्प न चुनने के निर्देश शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए हैं। ये विद्यार्थी अगले राउंड का इंतजार करेंगे। लेकिन जिन विद्यार्थियों को पहली पसंद का कॉलेज मिला है, उन्हें वहां पर ही प्रवेश लेना अनिवार्य है। न लेने पर उन्हें आगे के राउंड में प्रवेश नहीं मिलेगा। विशेष राउंड तक उन्हें इंतजार करना होगा। 

Created On :   31 Aug 2020 4:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story