कृषि महाविद्यालय प्रारंभ, प्रवेश प्रक्रिया के आदेश जारी

Agriculture college started, orders issued for admission process
कृषि महाविद्यालय प्रारंभ, प्रवेश प्रक्रिया के आदेश जारी
पन्ना को मिली बड़ी सौगात कृषि महाविद्यालय प्रारंभ, प्रवेश प्रक्रिया के आदेश जारी

डिजिटल डेस्क पन्ना। पन्ना जिले के लोगों द्वारा लंबे समय से जिले में कृषि महाविद्यालय संचालित किए जाने को लेकर लगातार मांग उठती रही है। इस संबध में खजुराहो लोकसभा सांसद विष्णुदत्त शर्मा तथा पन्ना विधायक व मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के समक्ष मांग रखी गई। जिस पर सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने लगातार अपने प्रयास किए और अंतत: उनकी मेहनत रंग लाई और पन्ना को कृषि महाविद्यालय की सौगात मिली है। जिसे जिले के लोगों ने दोनों जनप्रतिनिधियों के प्रति कोटि-कोटि धन्यवाद ज्ञापित किया है। महाविद्यालय संचालन हेतु शासन स्तर पर आदेश भी जारी कर दिए गए। शैक्षणिक सत्र 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया के आदेश जारी होते ही लोगों में खुशी का माहौल है। पन्ना में कृषि महाविद्यालय को प्रारंभ किए जाने की मांग विगत लंबे समय से उठ रही थी लेकिन आज तक कृषि महाविद्यालय शुरू नहीं हो सका लेकिन कुछ दिन से सांसद विष्णु दत्त शर्मा एवं मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने जो प्रयास किए हैं उसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। मंत्रिपरिषद ने प्रवेश प्रक्रिया की स्वीकृति दी तो जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर को पन्ना में कृषि महाविद्यालय शुरू करने के आदेश मध्यप्रदेश कृषि कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के उप सचिव तरुण भटनागर ने पत्र जारी करते हुए 2022-23 सत्र में प्रवेश प्रारंभ करने के आदेश जारी किए हैं।

20 जनवरी 2023 को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि पन्ना कृषि महाविद्यालय की स्थापना हेतु मंत्रिपरिषद के अनुमोदन से जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर के अंतर्गत पन्ना में नवीन कृषि महाविद्यालय की स्थापना की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है। उक्त सैद्धांतिक स्वीकृति अनुसार मुख्य सचिव मध्य प्रदेश शासन की अध्यक्षता में परियोजना परीक्षण समिति की बैठक दिनांक ०5 दिसंबर 2022 को संपन्न हुई जिसका कार्यवाही विवरण जारी कर पन्ना में कृषि महाविद्यालय की स्थापना हेतु मंत्रिपरिषद से अनुमोदन हेतु संक्षेपिका प्रकाशित कराई गई। अनुमोदन उपरांत वित्त विभाग को परियोजना को प्रेषित की गई है। पन्ना में कृषि महाविद्यालय की स्थापना की मंत्रिपरिषद से औपचारिक अनुमोदन की प्रक्रियाधीन कार्यवाही के क्रम में प्रवेश में कृषि शिक्षा की विस्तारीकरण के दृष्टिगत वर्ष 2022-23 सत्र में कृषि महाविद्यालय पन्ना में छात्रों के प्रवेश की विधिवत कार्यवाही नियम अनुसार की जाए। इस आदेश के जारी होते ही पन्ना में कृषि महाविद्यालय प्रारंभ हो गया है। 

लोगों की बहुप्रतीक्षित मांग हुई पूरी: सतानंद गौतम 

जैसे ही कृषि महाविद्यालय पन्ना में प्रारंभ किए जाने की जानकारी लोगों को प्राप्त हुई उनमें खुशी का माहौल है और सांसद विष्णु दत्त शर्मा एवं मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह को इसके लिए बधाई और धन्यवाद ज्ञापित किया जा रहा है। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य व पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सतानंद गौतम ने सांसद विष्णुदत्त शर्मा एवं मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह को कृषि महाविद्यालय की सौगात देने पर बधाई दी है कहा हमारे दो नेताओं के प्रयास से ही इतनी बड़ी सौगात मिली है। इससे पन्ना के लोगों को लाभ होगा, श्री गौतम ने आगे कहा कृषि महाविद्यालय शुरू होने से पन्ना का विकास भी तेजी से होगा। बहुप्रतीक्षित कृषि महाविद्यालय प्रारंभ हो जाने से पन्ना के लोगों को लाभ मिलेगा। आसपास के छात्र यहां अध्ययन के लिए आएंगे और कृषि के विविध प्रक्रिया सीख सकेंगे कृषि महाविद्यालय प्रारंभ हो जाने से विकास के रास्ते भी खुलेंगे।

Created On :   24 Jan 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story