इंजीनियरिंग प्रवेश की एआईसीटीई ने बढ़ाई तारीख

AICTE extended date for engineering admission
इंजीनियरिंग प्रवेश की एआईसीटीई ने बढ़ाई तारीख
इंजीनियरिंग प्रवेश की एआईसीटीई ने बढ़ाई तारीख

डिजिटल डेस्क,नागपुर। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए सुधारित टाइम टेबल जारी कर दिया है। कॉलेजों में 30 नवंबर तक प्रवेश लिया जाएगा। उसके बाद 1 दिसंबर से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा। एआईसीटीई से नागपुर समेत विदर्भ के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि एआईसीटीई ने जेईई परीक्षा को ध्यान में रखते हुए अपना टाइम टेबल तैयार किया था, लेकिन एमएचसीईटी परीक्षा की तारीखों पर गौर नहीं किया गया था।

पुराने टाइम टेबल के अनुसार कॉलेजों को  हर हाल में 20 अक्टूबर तक पहला कैप राउंड पूरा करना था। 1 नवंबर तक कक्षाएं शुरू कर देनी थीं। नागपुर व प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों की मुख्य समस्या यह थी कि उनके अधिकांश विद्यार्थी एमएचसीईटी देकर प्रवेश प्राप्त करते हैं। एमएचसीईटी ही 1 से 20 अक्टूबर तक चलने वाली है। इसके बाद नतीजे जारी होकर प्रवेश प्रक्रिया के कैप राउंड पूरे करने के लिए कम से कम 2 माह का समय जरूरी था। ऐसे में एआईसीटीई की नई घोषणा के बाद प्रवेश परीक्षा और प्रवेश प्रक्रिया के बीच समन्वय आसानी से स्थापित हो सकता है।

सीईटी में हुई है देरी 
इस वर्ष एमएचसीईटी परीक्षा 13 से 23 अप्रैल तक होने वाली थी। देश में लागू जारी लॉकडाउन को ध्यान में रखते यह परीक्षा स्थगित की गई थी। इसके बाद 1 से 20 अक्टूबर के बीच इस परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया गया। मंगलवार को परीक्षा का अाखिरी दिन है। उल्लेखनीय है कि इंजीनियरिंग, फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट, बिजनेस मैनेजमेंट पाठ्यकमों में प्रवेश के लिए सीईटी सेल द्वारा हर वर्ष एमएचसीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है, लेकिन कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षा के लिए जुटने वाले विद्यार्थियों  और परीक्षकों की भीड़ को टालने की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है। हर वर्ष एमएचसीईटी परीक्षा में राज्य से करीब 4 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं, जिसमें विदर्भ के 40 हजार विद्यार्थी होते हैं।
 

Created On :   20 Oct 2020 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story