नागपुर में कोचिंग क्लासेस, ट्रेनिंग सेंटर शुरू करने को मंजूरी

Approval to start coaching classes, training center in Nagpur
नागपुर में कोचिंग क्लासेस, ट्रेनिंग सेंटर शुरू करने को मंजूरी
नागपुर में कोचिंग क्लासेस, ट्रेनिंग सेंटर शुरू करने को मंजूरी

डिजिटल डेस्क.नागपुर।  लॉकडाउन के बाद से बंद पड़े कोचिंग क्लासेस सहित प्रशिक्षण संस्थाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ‘मिशन बिगीन अगेन’ अंतर्गत नागपुर महानगरपालिका ने शहर में सभी कौशल्य विकास प्रशिक्षण संस्था, टाइपिंग, कम्प्यूटर ट्रेनिंग सेंटर, कोचिंग क्लासेस को शुरू करने की अनुमति प्रदान की है। मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने इस संबंध में आदेश जारी कर इन संस्थाओं को कोविड का नियम पालन करते हुए शुरू करने की मंजूरी दी है। 

शैक्षणिक पाठ्यक्रमों पर हो रहा था असर
पिछले दिनों शहर के कोचिंग क्लासेस शुरू करने की मांग को लेकर ‘इंस्टीट्यूट ऑफ कोचिंग एसोसिएशन द्वारा महापौर दयाशंकर तिवारी को निवेदन दिया गया था। कोचिंग इंस्टीट्यूट ऑफलाइन नहीं होने से विद्यार्थियों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसका असर शैक्षणिक पाठ्यक्रमों पर हो रहा था। सकारात्मक निर्णय बाबत महापौर तिवारी ने आयुक्त से चर्चा भी की थी। चर्चा के बाद आयुक्त ने निर्णय जारी किया। मनपा आयुक्त के आदेशानुसार कक्षा नौवीं से आगे की कोचिंग क्लासेस में सैनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। कोचिंग क्लासेस सहित मनपा क्षेत्र के विविध शासकीय प्रशिक्षण संस्था उदाहरण के तौर पर  वनामति आदि को प्रशिक्षण शुरू करने के लिए भी अनुमति दी गई है।

नियमों का सख्ती से पालन जरूरी  
-प्रशिक्षणार्थियों के प्रवेश करते समय थर्मल गन द्वारा नियमित जांच, मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा। 
-प्रशिक्षक, व्यवस्थापन कर्मचारी की आरटीपीसीआर टेस्ट करनी होगी। 
-प्रवेश द्वार और प्रशिक्षण सभागृह में सैनिटाइजर मशीन उपलब्ध कराना होगा। 
-दो लोगों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 
-सभागृह में 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति नहीं होनी चाहिए। 
-दो बैच में आधे घंटे का फासला अनिवार्य रूप से लागू करना होगा।  

खेल स्पर्धा, आयोजन भी होंगे 
राज्य, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रशिक्षण लेते हैं, ऐसी संस्थाओं को खेल स्पर्धा, बैठक व विविध क्रीड़ा उपक्रमों के आयोजन बाबत मनपा आयुक्त द्वारा अनुमति प्रदान की गई है। इसमें नागपुर महानगरपालिका क्षेत्र में शुरू हुए विविध खेल प्रशिक्षण संस्था शामिल हैं। 
 

Created On :   19 Jan 2021 5:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story