नागपुर के मेडिकल में 10 दिन तक की ब्लड की है व्यवस्था

Arrangements for blood for 10 days in Nagpur medical
नागपुर के मेडिकल में 10 दिन तक की ब्लड की है व्यवस्था
नागपुर के मेडिकल में 10 दिन तक की ब्लड की है व्यवस्था

 डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर के मेडिकल हास्पिटल में 10 दिनों के ही ब्लड की व्यवस्था है। कोरोना को लेकर बन रही स्थिति और लॉक डाउन होने से पिछले कुछ दिनों से ब्लड डोनेशन कैम्प नहीं लगाए गए लेकिन इन दिनों स्थिति को देखते हुए इसकी व्यवस्था की जा रही है। मेडिकल और सुपर स्पेशलिटी में 250 यूनिट बचा है। जो कि 10 दिनों तक के लिए है। भले ही इन दिनो एक्सीडेंट कम हो गए हैं, लेकिन शहर में थैलेसिमिया,सिकलसेल और डिलीवरी वाली महिलाएं हैं, जिन्हें ब्लड की आवश्यकता होती है। थैलेसिमिया और सिकल सेल वाले मरीजों को हर 15 दिन में रक्त की आवश्यकता होती है। ऐसे में शहर की कई स्वयंसेवी संस्थाएं हैं जो ब्लड डोनेशन कैम्प ऑर्गनाइज कर रही है।

ऑलटरनेट डे में आयोजित होने वाले ब्लड डोनेशन कैम्प शहर के हर एरिया में आयोजित किये जा रहे हैं। ताकि शहर में किसी की मौत खून की कमी के चलते ना हो। मेडिकल कॉलेज के पैथोलॉजी एवं ब्लड बैंक के हेड प्राध्यापक व विभाग प्रमुख डॉ संजय पराते ने बताया कि मेडिकल और सुपर में अभी 250 यूनिट ब्लड है। लाइफ लाइन संस्था और हेडगेवार रक्तपेढ़ी द्वारा आवश्यकता पढ़ने रक्त उपलब्ध कराया जा रहा है। आम दिनो में खून की 25 से 30 यूनिट की खपत होती है,लेकिन कोरोना के कारण इन दिनो 5 या 10 यूनिट खून की खपत हो रही है। ऐसे में ब्लड की कमी नहीं है। 1 बैग की एक्सपायरी 40 दिन की होती है। इन दिनो मेडिकल का ट्रॉमा सेंटर भी खाली है। सिर्फ बायपास या इमरजेंसी पेशेंट्स ही है।

रक्तदान है महादान
हमारे खून से किसी की जान बचती है तो यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। इन दिनो शहर में कोरोना मरीजो की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार ने 21 दिनो का लॉकडाउन किया है। ऐसे में स्टेट रिजर्व पुलिस फोर्स (एसआरपीएफ) के 25 जवानों ने रक्तदान किया। शिविर का आयोजन हिंगणा स्थित अस्पताल में किया गया। रक्तदान महादान है। जीएमसी  की टीम आई थी। कोरोना का कहर पूरे देश में बरप रहा है। कम से कम सभी को रक्तदान के जागरूक होना आवश्यक है। रक्तदान करने के लिए जारी एडवाइजरी का पालन करना आवश्यक है। शहर में थैलेसिमिया, सिकलसेल के बहुत सारे मरीज हैं उन्हें रक्त की आवश्यकता होती है।
-जी श्रीधर, कमांडेट एसआरपीए

स्वयंसेवी संस्थाएं लगा रही ब्लड डोनेशन कैम्प

Created On :   28 March 2020 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story