उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन महिने के लिए मिलेगी अग्रिम राशि

Beneficiaries of Ujjwala scheme will get advance amount for three months
उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन महिने के लिए मिलेगी अग्रिम राशि
उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन महिने के लिए मिलेगी अग्रिम राशि

डिजिटल  डेस्क,मुंबई। कोरोना के चलते पैदा हुए हालात के मद्देनजर केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू गैस कनेक्शन लेने वालों को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर मुहैया कराएगी। इससे मुंबई और उपनगरों के 1939 उपभोक्ताओं को भी फायदा होगा। भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से जारी बयान में जानकारी दी गई है कि अप्रैल से जून महीने तक कि एलपीजी का खर्च सरकार उज्ज्वला उपभोक्ताओं के खाते में अग्रिम तौर पर जमा कर देगी जिसका इस्तेमाल कर ग्राहक गैस सिलेंडर खरीद सकेंगे।

कोरोना के चलते फिलहाल बड़ी संख्या में लोग गैस की बुकिंग कर रहे हैं लेकिन बीपीसीएल ने भरोसा दिया है कि देश में पर्याप्त मात्रा में गैस है और लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। इंडियन ऑयल कॉरपोरशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरशन जैसी तेल कंपनियां देश के 32 करोड़ गैस उपभोक्ताओं के घरों तक सिलेंडर की डिलीवरी कर रहीं हैं। कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे 14 अप्रैल यानी लॉक डाउन की अवधि के दौरान अपने घरों में ही सुरक्षित रहें। बीपीसीएल ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे गैस सिलेंडर ऑनलाइन ही बुक करें और उसका भुगतान भी ऑनलाइन ही करें जिससे नकदी हस्तांतरण से बचा जा सके।

कर्मचारियों का 5 लाख का बीमा
बीपीसीएल ने अपने बयान में कहा है कि एलपीजी भी जीवनावश्यक वस्तुओं में शामिल है। वितरण के लिए जरूरी कर्मचारियों, गोदाम में काम करने वाले और घरो तक सिलेंडर पहुचाने वाले कोरोना के खतरे का सामना कर रहे हैं। ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की मौत कोरोना के चलते होती है तो उसकी पत्नी या नजदीकी रिश्तेदार को 5 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए कर्मचारियों का बीमा कराया गया है।

 
 

Created On :   31 March 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story