बाईचुंग भूटिया ने सिक्किम में क्षेत्रीय राजनीतिक संगठन के साथ हाथ मिलाया

Bhaichung Bhutia joins hands with regional political organization in Sikkim
बाईचुंग भूटिया ने सिक्किम में क्षेत्रीय राजनीतिक संगठन के साथ हाथ मिलाया
गंगटोक बाईचुंग भूटिया ने सिक्किम में क्षेत्रीय राजनीतिक संगठन के साथ हाथ मिलाया

 डिजिटल डेस्क, गंगटोक। हामरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के प्रमुख भारतीय फुटबॉल दिग्गज बाईचुंग भूटिया ने पूर्वोत्तर राज्य में इनर लाइन परमिट (आईएलपी) के लिए बुधवार को एक क्षेत्रीय राजनीतिक संगठन सिक्किम रिपब्लिकन पार्टी (एसआरपी) के साथ हाथ मिलाया।

यहां एचएसपी और एसआरपी की एक संयुक्त प्रेस बैठक को संबोधित करते हुए बाईचुंग ने कहा, आईएलपी सिक्किम के लिए समय की जरूरत है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि सिक्किम तीन देशों के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है और बांग्लादेश भी बहुत दूर नहीं है।

बाईचुंग एचएसपी के माध्यम से सिक्किम में आईएलपी के लिए लगातार दबाव बना रहा है, यह तर्क देते हुए कि यह झूठे मतदाता कार्ड, अपराध और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को रोकने के अलावा अवैध प्रवाह को रोक सकता है।

उन्होंने कहा कि सिक्किम के स्वदेशी समुदायों की पहचान, अधिकारों और परंपराओं की रक्षा के लिए आईएलपी महत्वपूर्ण है, जो लोगों के अवैध प्रवाह से खतरे में हैं। इस चिंता के बारे में कि परमिट का राज्य के पर्यटन क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, बाईचुंग ने जोर देकर कहा कि आईएलपी प्रणाली सिक्किम में पर्यटन प्रवाह को कभी नहीं रोकेगी।

एचएसपी अध्यक्ष ने कहा, मुझे लगता है कि इस तरह की चिंताएं पूरी तरह से गलत हैं। आईएलपी पर्यटन को कभी बंद नहीं करेगा। वास्तव में, आईएलपी के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण पर्यटन संभव है जो जांच और संतुलन प्रदान कर सकता है। आईएलपी डेटा भी देगा ताकि हम अपनी वहन क्षमता को समझ सकें।

बाईचुंग ने कहा, उदाहरण के लिए, यदि परमिट प्राप्त करने से पर्यटन प्रभावित होता है, तो पर्यटक त्सोमगो झील (चांगु झील) और नाथू ला जाने में रुचि नहीं लेंगे, जहां आपको परमिट की आवश्यकता होती है। गंगटोक आने वाले 99 प्रतिशत पर्यटक त्सोमगो झील और नाथू ला जाते हैं क्योंकि बर्फबारी, झील और खूबसूरत नजारों का आनंद लेते है। क्या एक भी पर्यटक ने कहा है कि वे नहीं जाएंगे क्योंकि उन्हें परमिट लेने की जरूरत है?

एचएसपी और एसआरपी दोनों संयुक्त रूप से राज्य की विधानसभा में सिक्किमी नेपाली आरक्षित सीटों की बहाली की मांग कर रहे हैं। 1979 तक सिक्किमी नेपाली समुदाय के लिए आरक्षित विधानसभा सीटें हुआ करती थीं। दो क्षेत्रीय राजनीतिक दल आने वाले दिनों में आईएलपी और सिक्किम नेपाली विधानसभा सीटों की बहाली सहित अपने मुख्य मुद्दों के बारे में लोगों के साथ परामर्श और बैठकें करेंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Jan 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story