भुवनेश्वर, कटक में मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए भाजपा सांसद ने ओडिशा के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

BJP MP writes letter to Odisha CM to start Metro service in Bhubaneswar, Cuttack
भुवनेश्वर, कटक में मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए भाजपा सांसद ने ओडिशा के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता भुवनेश्वर, कटक में मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए भाजपा सांसद ने ओडिशा के मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता और भुवनेश्वर की सांसद अपराजिता सारंगी ने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पत्र लिखकर केंद्र को भुवनेश्वर और कटक के जुड़वां शहरों में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने का प्रस्ताव पेश करने के लिए कहा है। अपने पत्र में, सारंगी ने कहा कि राजधानी भुवनेश्वर की अनुमानित जनसंख्या 12 लाख से अधिक है, जबकि कटक की कुल आबादी लगभग 10 लाख है। इस प्रकार भुवनेश्वर और कटक की संयुक्त जनसंख्या लगभग 22 लाख होगी।

उन्होंने कहा, दोनों जुड़वां शहरों में बस्तियों और वाणिज्यिक परिसरों का तेजी से विस्तार हुआ है। इसलिए, अगर भुवनेश्वर और कटक के नगर निगमों के भीतर नहीं आने वाले क्षेत्रों को लिया जाएगा, तो अनुमानित जनसंख्या 30 लाख के करीब होगी। मेट्रो रेल नीति 2017 के अनुसार, 20 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों को मेट्रो रेल प्रणाली की योजना बनानी चाहिए। भुवनेश्वर की जनसंख्या 4 से 5 वर्षो के भीतर 20 लाख से अधिक होने की संभावना है। इसके अलावा, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, भुवनेश्वर और कटक के जुड़वां शहरों की वर्तमान संयुक्त जनसंख्या पहले से ही 20 लाख से अधिक है।

उन्होंने कहा, चीजों की फिटनेस में, राज्य सरकार द्वारा दोनों शहरों के लिए एक एकीकृत मेट्रो रेल प्रणाली की योजना बनाई जानी चाहिए। परियोजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा सकता है, पहले भुवनेश्वर शहर से शुरू होकर, उसके बाद कटक शहर तक विस्तार किया जा सकता है। भाजपा नेता ने आगे सुझाव दिया कि मेट्रो नीति 2017 के अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों की 50:50 इक्विटी साझेदारी के तहत मेट्रो प्रणाली की योजना बनाई जा सकती है।

उन्होंने कहा कि मेट्रो प्रणाली के विकास से न केवल गतिशीलता में सुधार होगा, बल्कि यह दोनों जुड़वां शहरों में वाणिज्यिक गतिविधियों को भी बढ़ाएगा। मेट्रो रेल प्रणाली के साथ आगे बढ़ने के लिए, उन्होंने सीएम से अनुरोध किया कि वे अपने अधिकारियों से परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने के लिए कहें। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस मामले को देखने और संबंधित अधिकारियों को व्यवहार्यता अध्ययन और डीपीआर के लिए केंद्रीय वित्तीय सहायता की मंजूरी के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजने का निर्देश देने का आग्रह किया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story