भाजपा की सहयोगी एनपीपी ने 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

BJPs ally NPP releases first list of 20 candidates
भाजपा की सहयोगी एनपीपी ने 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
मणिपुर विधानसभा चुनाव भाजपा की सहयोगी एनपीपी ने 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में सत्तारूढ़ भाजपा की सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को 20 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। एनपीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा द्वारा अनुमोदित सूची में उपमुख्यमंत्री युमनाम जॉय कुमार सिंह (उरीपोक विधानसभा क्षेत्र) और मौजूदा विधायक एल. जयंत कुमार सिंह (केशमथोंग) और एन. काइसी (तदुबी) शामिल हैं।

एनपीपी ने इससे पहले उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की थी, जिसमें केवल दो महिला उम्मीदवारों - डब्ल्यू सुमति देवी (लमसांग) और नलिनी देवी (ओइनम) के नाम थे। इंफाल में सूची की घोषणा करते हुए एनपीपी की चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख जॉय कुमार सिंह ने संकेत दिया कि पार्टी जल्द ही और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। एनपीपी सुप्रीमो कोनराड के. संगमा ने इससे पहले मणिपुर की 60 विधानसभा सीटों में से कम से कम 40 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में 21 सीटें हासिल की थीं और एनपीपी के चार विधायकों, नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के चार सदस्यों, तृणमूल कांग्रेस के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन से गठबंधन सरकार बनाई थी। मणिपुर में भाजपा ने पांच साल पहले पहली बार कांग्रेस को पछाड़कर सत्ता हासिल की थी। वह 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने के बावजूद 15 साल बाद सत्ता से बाहर हो गई थी।

भाजपा, एनपीपी या एनपीएफ के किसी भी नेता ने अब तक किसी संभावित चुनाव पूर्व गठबंधन के बारे में अपनी स्थिति का खुलासा नहीं किया है। इंफाल में भाजपा सूत्रों ने कहा कि पार्टी मंगलवार या बुधवार को अपने उम्मीदवारों की सूची घोषित कर सकती है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह, वरिष्ठ मंत्री थोंगम बिस्वजीत, जिनके पास छह महत्वपूर्ण विभाग हैं और राज्य भाजपा प्रमुख अधिकारीमयुम शारदा देवी उम्मीदवारों के चयन के संबंध में केंद्रीय नेताओं के साथ परामर्श के लिए पिछले दो दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं, ताकि चुनावी रणनीति को अंतिम रूप दिया जा सके। जनता दल (युनाइटेड) ने भी सोमवार को मणिपुर विधानसभा चुनाव के लिए 16 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की। मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

(आईएएनएस)

Created On :   24 Jan 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story