सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क पर दर्ज हुआ देशद्रोह का केस, तालिबान के समर्थन में दिया था बयान

विवादित बयान सपा सांसद डॉ शफीकुर्रहमान बर्क पर दर्ज हुआ देशद्रोह का केस, तालिबान के समर्थन में दिया था बयान
हाईलाइट
  • समाजवादी पार्टी के सांसद पर तालिबान का समर्थन करने का केस दर्ज

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद डॉ शफीकुर रहमान बर्क पर अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे की तुलना भारत के स्वतंत्रता संग्राम से करने के लिए मामला दर्ज किया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भाजपा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष राजेश सिंघल की शिकायत पर मंगलवार देर रात सदर थाने में सपा सांसद बर्क के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

संभल सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का कहना है कि मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया। ये बिल्कुल ग़लत है। मैंने कहा था कि मैं इस मुद्दे पर कुछ नहीं कह सकता। उस मुल्क़ से या तालिबान से मेरा क्या संबंध...मैं न तालिबान के साथ हूं, न मैं उसकी सराहना करता हूं, न मैंने इसके संबंध में कोई बयान दिया।

वहीं,  एसपी संभल चक्रेश मिश्रा का कहना है कि थाना संभल कोतवाली में कल देर रात संभल सांसद शफीकुर्रहमान बर्क और 2 अन्य के ख़िलाफ अभियोग पंजीकृत किया गया। तहरीर में बताया गया कि इन्होंने तालिबान के संबंध में भड़काऊ बयान दिए, एक मीडिया ब्रीफिंग में तालिबान की तुलना भारत के स्वाधीनता सेनानियों से की गई।

सांसद के खिलाफ आरोपों में धारा 124 ए (देशद्रोह), 153 ए (समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295 ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) शामिल हैं। संभल के सांसद ने 16 अगस्त को एक बयान जारी कर तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने और देश पर उनके हमले की तुलना भारत के स्वतंत्रता संग्राम से की थी।

उन्होंने कहा था कि तालिबान अपने देश की आजादी के लिए लड़ रहा है और यह अफगानिस्तान का आंतरिक मामला है। उन्होंने कहा, जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था, हमारे देश ने आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। अब तालिबान अपने देश को मुक्त करना और चलाना चाहता है। तालिबान एक ऐसी ताकत है जिसने रूस और अमेरिका जैसे मजबूत देशों को भी अपने देश में बसने की इजाजत नहीं दी।

समाजवादी पार्टी के सांसद की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने बर्क की आलोचना की और कहा कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान और सपा के नेताओं के बीच कोई अंतर नहीं है। उसने कहा, समाजवादी पार्टी कुछ भी कह सकती है, अगर तालिबान पर सपा की ओर से ऐसा बयान आया है, तो इमरान खान और सपा के नेताओं में क्या अंतर है?

इससे पहले पीस पार्टी के प्रवक्ता शादाब चौहान ने भी तालिबान को अफगानिस्तान में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण पर बधाई दी थी। भाजपा प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने खान पर जमकर निशाना साधते हुए कहा था, चौहान का ट्वीट उनकी पीस पार्टी के रुख को दर्शाता है, हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं।

 

IANS

Created On :   18 Aug 2021 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story