दिल्ली : चाइल्ड पोर्न पर सीबीआई की कार्रवाई, 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर छापेमारी

September 24th, 2022

डिजिटलडेस्क, नई दिल्ली। ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी की बिक्री और वितरण के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई में, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) शनिवार को 20 राज्यों में 56 ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि सीबीआई को इंटरपोल की सिंगापुर स्थित क्राइम अगेंस्ट चाइल्ड यूनिट से इंटरनेट पर ऐसी सामग्री की बिक्री और वितरण के बारे में जानकारी मिली थी।

इसके बाद अपराध में शामिल आरोपियों के पूरे नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए 200 से ज्यादा सीबीआई अधिकारियों की विभिन्न टीमें गठित की गईं।सूत्रों ने कहा, हमें पता चला है कि आरोपी द्वारा बाल यौन शोषण सामग्री के वितरण में क्लाउड स्टोरेज का उपयोग किया जा रहा है। हमें इनपुट मिले। हमने तकनीकी निगरानी के आधार पर उनके ठिकाने का पता लगाया और अब वहां छापेमारी कर रहे हैं।

इस छापेमारी की कार्रवाई को ऑपरेशन मेघचक्र का नाम दिया गया है।संघीय जांच एजेंसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय सहयोग चैनलों का उपयोग उन आरोपियों के पूरे नेटवर्क का पता लगाने के लिए किया गया है, जो ऑनलाइन चाइल्ड पोर्न वितरित कर रहे हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.