सीएम ठाकुर ने दी जानकारी, कहा- केंद्र की तरफ से मिली भारत के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी

Center approves Medical Equipment Park in Himachal
सीएम ठाकुर ने दी जानकारी, कहा- केंद्र की तरफ से मिली भारत के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी
हिमाचल प्रदेश सीएम ठाकुर ने दी जानकारी, कहा- केंद्र की तरफ से मिली भारत के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क को मंजूरी
हाईलाइट
  • केंद्र ने हिमाचल में चिकित्सा उपकरण पार्क को मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार ने 100 करोड़ रुपये की सहायता से उत्तर भारत में पहला मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने की मंजूरी दी है। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने दी। ठाकुर ने सोलन जिले के नालागढ़ में विकसित किए जाने वाले पार्क को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया, जहां 265 हेक्टेयर भूमि की पहचान की गई है।

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने देश में चार चिकित्सा उपकरण पार्क स्थापित करने के उद्देश्य से चिकित्सा उपकरण पार्क योजना को बढ़ावा देने के दिशा-निर्देशों को अधिसूचित किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पार्क की अनुमानित लागत 266.95 करोड़ रुपये होगी और 160.95 करोड़ रुपये राज्य सरकार वहन करेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य 20,000 करोड़ रुपये के कारोबार के साथ 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश और लगभग 10,000 लोगों के लिए लाभकारी रोजगार की उम्मीद कर रहा था। ठाकुर ने कहा कि पार्क उपभोक्ता वस्तुओं के उत्पादन के अलावा औद्योगीकरण के दूसरे चरण को बड़ा बढ़ावा देगा। उन्होंने आगे कहा कि इसमें संयंत्र और मशीनरी आदि जैसे पूंजीगत सामान का उत्पादन करने वाले उद्योग होंगे।

(आईएएनएस)

Created On :   25 Sep 2021 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story