भारत की सीमा पर म्यांमार बमबारी की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसियां और जिला प्रशासन

Central agencies and district administration probing Myanmar bombing on Indian border
भारत की सीमा पर म्यांमार बमबारी की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसियां और जिला प्रशासन
मिजोरम भारत की सीमा पर म्यांमार बमबारी की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसियां और जिला प्रशासन
हाईलाइट
  • बमबारी की कड़ी निंदा

डिजिटल डेस्क, आइजोल। मिजोरम में केंद्रीय एजेंसियां और जिला प्रशासन दोनों देशों को विभाजित करने वाली तियाउ नदी के किनारे म्यांमार के सैन्य जेट लड़ाकू विमानों द्वारा कथित बमबारी की जांच कर रहे हैं, अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के एक अधिकारी ने कहा कि 10 और 11 जनवरी को म्यांमार सेना द्वारा अपने देश के उग्रवादियों के शिविरों पर बमबारी के बाद भारतीय क्षेत्र अप्रभावित रहा। हालांकि, हम घटना की जांच कर रहे हैं। चम्फाई जिले के उपायुक्त जेम्स लालरिंचन ने कहा कि उन्होंने कुछ स्थानीय लोगों द्वारा किए जा रहे दावों को सत्यापित करने के लिए संबंधित क्षेत्र के मजिस्ट्रेट को भेजा है। सत्यापन होने के बाद एक विस्तृत रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी।

हालांकि, चंपई में फरकावन ग्राम परिषद के अध्यक्ष लालरामलियाना ने दावा किया कि मिजोरम की तरफ तियाउ नदी के पास बम गिराया गया था। उन्होंने कहा, गांव परिषद के सदस्य के स्वामित्व वाला एक ट्रक उस समय विस्फोट में क्षतिग्रस्त हो गया जब वह नदी की रेत ले जा रहा था। इस बीच, मिजोरम में प्रभावशाली एनजीओ समन्वय समिति ने तत्काल बैठक में 10 और 11 जनवरी को दो बार म्यांमार वायु सेना द्वारा भारतीय वायु क्षेत्र के उल्लंघन और भारत के क्षेत्रों पर बमबारी से संबंधित मामलों पर चर्चा की। शनिवार को एक बयान में कहा गया कि समिति ने म्यांमार वायु सेना द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र के उल्लंघन और भारतीय क्षेत्रों में बमबारी की कड़ी निंदा की।

हालांकि, भारतीय सेना ने भारतीय धरती पर ऐसी किसी भी बमबारी से इनकार किया। सीमा पार के सूत्रों ने कहा कि म्यांमार के जेट फाइटर ने म्यांमार में मजबूत जातीय सशस्त्र समूहों में से एक, चिन नेशनल आर्मी (सीएनए) के सैन्य मुख्यालय कैंप विक्टोरिया पर बमबारी की। सेना का मानना है कि सीएनए सैन्य सरकार के खिलाफ लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की सहायता कर रही है। इस बीच, बम विस्फोटों के बाद अपने घरों से भागे महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 30 शरणार्थी शुक्रवार को मिजोरम के चम्फाई जिले में पहुंचे। मिजोरम म्यांमार के साथ 510 किलोमीटर की सीमा साझा करता है, जिसकी रक्षा असम राइफल्स द्वारा की जाती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Jan 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story