छिंदवाड़ा की पर्वतारोही भावना ने मुख्यमंत्री से मांगी आर्थिक मदद

Chhindwara Mountaineering Bhawana seeks help from Chief Minister Shivraj
छिंदवाड़ा की पर्वतारोही भावना ने मुख्यमंत्री से मांगी आर्थिक मदद
छिंदवाड़ा की पर्वतारोही भावना ने मुख्यमंत्री से मांगी आर्थिक मदद

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल छिंदवाड़ा जिले की भावना डेहरिया ने एवरेस्ट मिशन के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है। इसके लिए रविवार को भावना मुख्यमंत्री से भी मुलाकात की। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने मदद का आश्वासन दिया है। पर्वतारोही भावना छिंदवाड़ा जिला में तामिया में निवासरत मुन्नालाल डेहरिया पुत्री है। वह बचपन से ही पर्वतारोही बनने के लिए प्रयासरत रही और इसके लिए भारत सरकार के सर्वश्रेष्ठ संस्थान शासकीय नेहरू इंस्टीटूट ऑफ माउण्टेनरिंग उत्तरकाशी उत्तराखण्ड से पर्वतारोहण का कोर्स किया है। 

भावना डेहरिया ने पूर्व में पर्वतारोहण का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5670 मीटर ऊंची गढ़वाल हिमालय के डीकेडी शिखर पर चंढाई कर तिरंगा फैहराते हुए कीर्तिमान स्थापित किया है तथा राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलो में भाग लेकर मध्यप्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व किया है। अब उसका सपना माउंट ऐवरेस्ट पर चढ़कर सारी दुनिया में मध्यप्रदेश का नाम रोशन करना है, लेकिन आर्थिक कारणों से उसका यह सपना मुश्किल नजर आ रहा है। मसलन भावना ने एवरेस्ट फतह करने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है। समाजसेवी नितिन दत्ता भी भावना की मदद के लिए देश के विभिन्न फंडिंग कंपनियों से संपर्क कर रहे हैं साथ ही राज्य सरकार से भी आर्थिक मदद के लिए संपर्क किया जा रहा है।


 
 

दो माह, 20 लाख रुपए खर्च आता है एवरेस्ट चढ़ने में

खेल विशेषज्ञों का कहना है कि माउण्ट एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए लगभग दो माह का समय लगता है एवं लगभग 20 लाख रुपए का खर्च आता है। नेपाल की कुछ कंपनियां इसका आयोजन करती है। यह राशि नेपाल की उपरोक्त कंपनी में फरवरी माह के तक जमा करवाना होता है। क्योंकि नियमानुसार चढ़ाई मार्च माह से मई माह तक ही की जा सकती है

भावना ने मुख्यमंत्री को दिया पत्र

भावना डेहरिया ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि ऐवरेस्ट चढ़ने के लिए लाखों रुपए की राशि मेरे व मेरे परिवार द्वारा प्रेस्टीज एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड नेपाल में जमा करवाना असंभव है क्योंकि मैं एक आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार की लड़की हूं और अनूसूचित जाति की छात्रा हूं। मेरे परिवार में हम चार बहन एक भाई है, पिता एक सामान्य शिक्षक है जो इतनी बड़ी धन राशि की व्यवस्था नहीं कर सकते है।  इसी आशा के साथ मैं राज्य सरकार से निवेदन करती हूं कि मेरा माउण्ट एवरेस्ट पर चढ़ाई का व्यय वहन करने का कष्ट करें, ताकि मैं मध्यप्रदेश को गौरान्वित कर सकूं। मुख्यमंत्री महोदय आपको ज्ञात है कि अभी तक मध्यप्रदेश से कोई महिला द्वारा यह साहसिक कार्य नहीं किया गया है। इसलिए मैं राज्य सरकार से अपेक्षा रखती हूं कि सरकार मेरे इस सपने को पूरा करने में मेरी सहायता अवश्य करेगी। 

भावना डेहरिया, पर्वतारोही  का कहना है कि मैंने मुख्यमंत्री जी से मिलकर ऐवरेस्ट चढ़ने के लिए आर्थिक मदद की मांग की है। उन्होंने मुझे मदद का आश्वासन दिया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान ने भी कंपनी से संपर्क कर मदद की बात कही है। मुझे पूरी उम्मीद है की मुख्यमंत्रीजी मेरी मदद करेंगे।

 

Created On :   5 Feb 2018 6:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story