नागालैंड में असम राइफल्स व एनएससीएन-आईएम के बीच झड़प

Clash between Assam Rifles and NSCN-IM in Nagaland
नागालैंड में असम राइफल्स व एनएससीएन-आईएम के बीच झड़प
गणतंत्र दिवस नागालैंड में असम राइफल्स व एनएससीएन-आईएम के बीच झड़प
हाईलाइट
  • प्रभावशाली नगा गुट

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। नागालैंड के पेरेन जिले में असम राइफल्स के जवानों और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालिम-इसाक मुइवा (एनएससीएन-आईएम) के कैडर्स के बीच मामूली झड़प हो गई।

सूत्रों ने खुलासा किया कि गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में असम राइफल्स के कई नियंत्रण गश्त 72 घंटे से लेकर 96 घंटे तक अलग-अलग अवधि के लिए बाहर थे।

ऐसे ही एक गश्ती दल ने निर्धारित कार्यों को पूरा करने के बाद लौटते समय शुक्रवार शाम करीब 4 बजे पेरेन के नतांगकी राष्ट्रीय उद्यान में थोड़ी देर के लिए ब्रेक लिया।

उस समय असम राइफल्स की गश्ती टीम ने देखा कि एनएससीएन-आईएम के कैडर भी उसी रास्ते पर आगे बढ़ रहे है और वहां दोनों दलों के बीच मामूली भिड़ंत हो गई।

एनएससीएन-आईएम ने 1997 में केंद्र सरकार के साथ एक युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसने नागालैंड में दशकों के विद्रोह को समाप्त कर दिया था, जो 1947 में भारत की स्वतंत्रता के तुरंत बाद शुरू हुआ था। समझौता पिछले साल बढ़ाया गया था।

सूत्रों ने उल्लेख किया कि असम राइफल्स ने समझौते के बुनियादी नियमों का पालन किया और यह सुनिश्चित किया कि घटना आगे न बढ़े। गश्ती दल के लीडर ने सैनिकों को हटाने का फैसला किया। यह पूरा घटनाक्रम तकरीबन 40 मिनट तक चला।

केंद्र ने 3 अगस्त, 2015 को दोनों पक्षों के बीच 80 से अधिक दौर की बातचीत के बाद प्रभावशाली नगा गुट के साथ फ्रेमवर्क डील भी की थी। एनएससीएन-आईएम अभी भी इस बात पर अड़ा हुआ है कि नागालैंड के लोगों का एक अलग झंडा और संविधान है, इसलिए बातचीत में अंतिम संकल्प अभी तक अमल में नहीं आया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jan 2023 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story