• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Complete all the preparations related to procurement in time - Harshika Singh's instructions to the collector in the review meeting!

समीक्षा बैठक: उपार्जन संबंधी सभी तैयारियाँ समय रहते पूर्ण करें - हर्षिका सिंह समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश!

November 25th, 2021

डिजिटल डेस्क | मण्डला उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि उपार्जन के संबंध में सभी आवश्यक तैयारियों समय रहते पूर्ण करना सुनिश्चित करें। उपार्जन केन्द्रों का चयन करते समय पूरी सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्र तथा भण्डारण केन्द्रों की जिओ टेगिंग तथा उपार्जन केन्द्रों में उपलब्ध सामग्रियों की ऑनलाईन एंट्री सुनिश्चित करें। कलेक्टर हर्षिका सिंह ने कहा कि वेयरहाऊस से लगे उपार्जन केन्द्रों में स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चैकलिस्ट के अनुसार संबंधित एसडीएम तथा अधिकारियों को वेयरहाउस का निरीक्षण करें। उपार्जन के संबंध में जिला तथा विकासखण्ड स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करें। उपार्जन के संबंध में तकनीकि टीम के आदेश जारी करें तथा उन्हें समुचित प्रशिक्षण प्रदान कराएं।

धर्मकांटा की मैपिंग करते समय उन्हें मोबाईल ऐप से लिंक कराएं। इलेक्ट्रॉनिक कांटा और धर्मकांटा का सत्यापन और प्रमाणीकरण नापतौल विभाग से कराएं। श्रीमती सिंह ने कहा कि सोसायटी के चयन में शासन के मापदण्डों का सख्ती से पालन करें। समिति के चयन के समय दस्तावेजों के परीक्षण किया जाए तथा भौतिक संसाधनों की उपलब्धता तथा कर्मचारियों की संख्या की जानकारी प्राप्त की जाए। ध्यान रहे कोई भी सोसायटी को 2 से अधिक केन्द्रों का संचालन न करे। आवश्यकतानुसार स्व-सहायता समूहों से भी उपार्जन केन्द्रों का संचालन कराएं। सभी सोसायटी में नमी की जांच करने वाला मीटर अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहे। फ्लैक्स, बैनर आदि की तैयारियाँ समय रहते पूर्ण कर ली जाए। गुणवत्ता परीक्षण पर विशेष ध्यान दें। इस संबंध में जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर टीम गठित करें। सर्वेयरों की जिला स्तर पर ट्रेनिंग आयोजित करें।

इसी प्रकार नागरिक आपूर्ति विभाग ऑपरेटर तथा प्रबंधकों का प्रशिक्षण आयोजित करें। उन्होंने मिलिंग की गति बढ़ाने के भी निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने एसएमएस भेजने की व्यवस्था, वारदानों की एंट्री तथा उपलब्धता, परिवहन आदि बिन्दुओं की भी समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पीडीएस वितरण में गति लाएं तथा अगले 2 दिवस में 90 प्रतिशत तक खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करें। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।